Rajya Sabha By Poll Schedule: राज्सभा की 12 खाली सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए नोमिनेशन प्रक्रिया आज यानी 14 अगस्त से  शुरू हो गई है. इन सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारिख  21 अगस्त तक है. इन 12 सीटों में से ग्यारह सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की अगुआई एनडीए और एक सीट पर कांग्रेस को कैंडिडेट तय करना है.  जानकारी के मुताबिक, 12 में से 4 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम करीब-करीब तय हो चुके हैं, लेकिन 8 सीटों पर अब भी सस्पेंस बरकरार है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, राज्यसभा की जिन 12 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, वो सीट नेताओं के इस्तीफा देने के कारण से खाली हुई है. इनमें से 2-2 सीटें महाराष्ट्र, बिहार और असम की हैं, जबकि 1-1 सीटें मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा की है.


इस सीट पर हुआ टिकट कन्फर्म 
बिहार में राज्यसभा की 2 सीटें खाली हुई हैं. इन दोनों सीटों पर एनडीए को उम्मीदवार तय करना है.  एनडीए ने यहां से एक उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा के नाम का ऐलान कर दिया है. कुशवाहा को एनडीए के सहयोगी राष्ट्रीय लोक मोर्चा के चेयरमैन हैं. उन्होंने हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव 2024 में  काराकाट सीट से एनडीए कैंडिडेट के तौर पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वे यहां से हार गए.


इन सीटों पर फंसा पेंच
वहीं, दूसरी सीट की बता करें तो यह सीट एनडीए में सीट शेयरिंग के तहत पर  नीतीश कुमार के खाते में जाएगी. कहा जा रहा है कि जनता दल यूनाइटेड इस सीट से सरयू रॉय को उम्मीदवार बना सकती है, जो मौजूदा वक्त में  झारखंड विधानसभा के सदस्य हैं. सरयू राय ने हाल ही नीतीश कुमार की पार्टी का दामन थामा है.


लोकसभा चुनाव में नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल को करारी हार मिली थी, इसके बाद पार्टी के कई बड़े नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. इसी क्रम में राज्यसभा सदस्य ममता मोहंथा ने भी बीजेडी इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था. इसलिए इस सीट पर भी चुनाव होना है और कहा जा रहा है कि ममता मोहंथा ही यहां से कैंडिडेट होंगी.


वहीं, असम की खाली 2 सीटों पर राज्यसभा के चुनाव होने हैं. इन सीटों पर कैंडिडेट्स को लेकर बीजेपी प्रदेश इकाई ने हाल ही में बैठक की थी. इस बैठक में  5 नामों पर सहमति बनी, जिसका लिस्ट बीजेपी हाईकमान को भेज दी गई. रिपोर्ट के मुताबिक, लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली, तपन गोगोई, राजदीप रॉय,  मिशन रंजन दास  और मनब डेका का नाम शामिल है. इन नामों पर अंतिम मुहर हाईकमान को लगाना है.


कांग्रेस इस नाम पर लगा सकती है मुहर
कुल 12 सीटों में से कांग्रेस के खाते में इकलौती सीट तेलंगाना की है. जहां से कांग्रेस फिर से सीनियर वकीस व दिगग्ज नेता अभिषेक मनु सिंघवी को कैंडिडेट बना सकती है.  सिंघवी को मार्च में हुए हिमाचल राज्यसभा चुनाव में भी उम्मीदवार बूनाया था, लेकिन वे हार गए थे.


इन राज्यों में अभी भी सस्पेंस बरकरार
महाराष्ट्र की 2, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर कौन कैंडिडेट कौन होगा, इस पर सस्पेंस अब भी बरकारा है. ये 6 सीटें बीजेपी के खाते में जाएगी. इनमें से दो स्टेट महाराष्ट्र और हरियाणा में दो महीने  बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी समीकरण को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारी तय करेगी. लेकिन यह आसान नहीं होगा, क्योंकि महाराष्ट्र में महायुती के सहयोगी दल अजित पवार की पार्टी एनसीपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना भी एक-एक सीट की डिमांड दबे जुबान से कर रही है.


वहीं, बीजेपी ने मोदी सरकार के बनने के वक्त पंजाब के रवनीत सिंह बिट्टू को मंत्री को बनाकर वोट को साधने की कोशिश की थी. लेकिन इस बार बिट्टू को कोईआ भी पद नहीं मिला है. साथ ही वे किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. ऐसे में बीजेपी अगर बिट्टू को मंत्री बनाए रखना चाहती है, तो उन्हें राज्यसभा भेजना ही पड़ेगा. कहा जा रहा है कि बिट्टू को हरियाणा से पार्टी राज्यसभा उम्मीदवार बना सकती है. 


बीजेपी के लिए ये सीट बनी चुनौती 
इसके अलावा मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा सदसाय बनने के बाद  एक सीट खाली हुई है. सिंधिया गुना सीट से सांसद बने हैं. इस सीट से 2019 में केपी यादव ने जीत हासिल की थी, ऐसे में  बीजेपी केपी यादव को राज्यसभा भेजकर पुराने मामले को संतुलित करना चाहेगी. लेकिन बीजेपी के लिए यह आसान नहीं होने वाली है, क्योंकि इस सीट से केपी यादव के अलावा और भी नेता दावेदारी कर रहे हैं. वहीं, राजस्थान में कांग्रेस नेता  केसी वेणुगोपाल के इस्तीफे की वजह से सीट खाली हुई है.


ऊपरी सदन के लिए होने वाले उपचुनाव का पूरा शेड्यूल
राज्यसभा के 12 सीटों के लिए हो रहे इस उपचुनाव में 21 अगस्त तक कैंडिडेट नोमिनेशन दाखिल कर सकेंगे. वहीं, 22 अगस्त को नोमिनशन की स्क्रूटनी होगी. इस चुनाव में मध्य प्रदेश, असम, महाराष्ट्र और त्रिपुरा के उम्मीदवारों के लिए  नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 26 अगस्त तक है, जबकि राजस्थान, तेलंगाना, बिहार ओडिशा और हरियाणा के कैंडिडेट 27 अगस्त नामांकन वापस ले सकेंगे.


इन सीटों के लिए अगर चुनाव की नौबत आती है तो 3 सितंबर को इन सीटों पर मतदान कराया जाएगा. इन सीटों के लिए वोटिंग की प्रक्रिया 3 सितंबर के शाम 4 बजे तक खत्म कर ली जाएगी और इसके बाद शाम 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू की जाएगी.