2000 Note RBI: 2 हजार के नोट बंद होने के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि आरबीआई 1 हजार का नोट निकाल सकती है. कई अपोजीशन लीडर ने भी इस बात को कहते हुए भी केंद्र पर निशाना साधा है. अब इस सवाल को लेकर आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास का बयान आया है उन्होंने साफ किया है कि आरबीआई का  1 हजार के नोट मार्किट में लाने का अभी कोई प्लान नहीं है. मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि 2 हजार के नोट को बंद करने का इंपैक्ट काफी कम होने वाला है. क्योंकि वह मौजूदा सर्कुलेशन का केवल 10.8 फीसद हैं.


क्या बोले आरबीआई गवर्नर?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शक्तिकांत दास ने इस बात पर जोर दिया कि 500 और 100 के नोट अच्छी मात्रा में है, और जनताक के लिए सुलभ हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें हाल ही में आरबीआई ने 2 हजार के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था. 2 हजार के नोट 30 सितंबर के बाद अवैध मानें जाएंगे. इससे पहले लोग बैंक में जाकर इन्हें बदलवा सकते हैं या फिर जमा करा सकते हैं. ऐसे में आरबीआई के गवर्नर ने लोगों से गुजारिश की है कि वह जल्दी ना करें.


2 हजार के नोट जाने से कोई फर्क पड़ेगा?


आरबीआई गवर्नर ने कहा कि नोटबंदी के दौरान निकाले गए नोटों की भरपाई के लिए मुख्य रूप से ₹2,000 के बैंक नोटों की शुरूआत की गई थी, जिन्होंने अपना उद्देशय पूरा किया. उन्होंने कहा कि 2 हजार के नोटों का सर्कुलेशन बंद करने से इकॉनोमी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कई इनफॉर्मल सर्वे में देखा गया है कि 2 हजार के नोटों का इस्तेमास आर्थिक लेन-देन में काफी कम हो रहा था.


आपको जानकारी के लिए बता दें 2 हजार के नोटों को नोटबंदी के दौरान मार्किट में लाया गया था. लेकिन 2018 में इनकी प्रिंटिंग को रोक दिया गया था. 2023 आते-आते में मार्किट में काफी कम मात्रा में 2 हजार के नोट बच गए थे.