दिल्ली के लाल किला स्थित मैदान में हिंदू धर्म के पवित्र ग्रन्थ सामवेद की हिंदी एवं उर्दू में अनुवादित पुस्तक का विमोचन संघ प्रमुख मोहन भागवत द्वारा किया गया. सामवेद पुस्तक का हिंदी और उर्दू में अनुवाद मशहूर लेखक डॉक्टर इकबाल दुर्रानी ने किया है. इस मौके पर विभिन्न धर्मों के धर्म गुरु और फिल्मी हस्तियां, राजनीतिक हस्तियां भी मौजूद रहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि हिंदू धर्म पवित्र ग्रंथ सामवेद सिर्फ संस्कृत में उपलब्ध था, मशहूर लेखक इकबाल दुर्रानी ने इसका हिंदी और उर्दू में अनुवाद किया है. दिल्ली के लाल किला मैदान में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदी और उर्दू में अनुवादित हुई सामवेद पुस्तक का विमोचन किया.


इस मौके पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, संघ के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता, ऑल इंडिया इमाम काउंसिल के अध्यक्ष उमेर इलियासी, फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा, लेखक डॉ इकबाल दुर्रानी, फिल्म अभिनेता सुनील शेट्टी, मुकेश खन्ना, जैन धर्म के धर्मगुरु और बहुत से स्वामी, महाराज आदि उपस्थित रहे.


यह भी पढ़ें: 5 दिन और बढ़ी मनीष सिसोदिया की ईडी रिमांड, लेकिन कोर्ट ने दी ये इजाजत


इससे पहले मशहूर फिल्मकार डॉ. इकबाल दुर्रानी ने कहा है कि वह प्यार, इश्क और मोहब्बत की बात करने आए हैं. वह चाहते हैं कि उनकी मोहब्बत में हर धर्म के लोग शामिल हों, क्योंकि इस ग्रंथ में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसे मुसलमान पढ़ कर समझ नहीं सकता. सामवेद का हिंदी और उर्दू में सचित्र अनुवाद करने वाले प्रसिद्ध फिल्म लेखक और निर्देशक डॉ. इकबाल दुर्रानी ने ज़ी मीडिया के संवाददाता अभिषेक दूबे से एक्सक्लूसिव बातचीत में अपनी किताब को लेकर चर्चा की है.


किताब के विमोचन से पहले इकबाल दुर्रानी ने कहा कि मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि मैं कल आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ लाल किले पर मौजूद रहूंगा और उनके हाथ से सामवेद ग्रंथ का उर्दू संस्करण देश में लॉन्च होगा. भारतीय संस्कृति और परंपरा को मुस्लिम समुदाय तक पहुंचाने और देश में गंगा यमुना तहजीब को और मजबूती देने के पहल के अंतर्गत चार वेदों में से एक वेद सामवेद के सचित्र हिंदी और उर्दू अनुवाद का विमोचन किया जा रहा है.


Zee Salaam Live TV: