Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध और संगीन होता जा रहा है. रॉयटर्स ने सैन्य प्रशासन के हवाले से बताया कि यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियाँ मंगलवार को कीव पर रूस के मिसाइल हमले को नाकामयाब करने में लगी हुई थीं. यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच, यूक्रेन की सेना ने हवाई अलर्ट जारी किया और नागरिकों को रूसी मिसाइल हमलों के बारे में बताया. यूक्रेन की वायु सेना के बयानों के मुताबिक, रूस के जरिए सोमवार तड़के यूक्रेन पर 35 हमलावर ड्रोनों से बमबारी की गई थी.


रूस और यूक्रेन की वॉर जारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूक्रेनी वायु सेना ने टेलीग्राम के जरिए चेतावनी दी है कि  टीयू-95एमएस विमान से क्रूज मिसाइलें लॉन्च करने का खतरा है. यूक्रेनी वायु रक्षा प्रणालियों ने रूस के जरिए लॉन्च किए गए सभी 35 हमलावर ड्रोनों को रोका और तबाह कर दिया है. हालांकि, ड्रोन की वजह से हुए नुकसान ने यूक्रेन को हाई अलर्ट पर डाल दिया है. इस हमले के बाद हालात संजीदा बन गए हैं.  सेना ने इलाके में Tu-95MS को इलाके में तैनात कर दिया है.


वायु सेना ने भी 29 दिसंबर को टीयू-95 के उड़ान भरने की जानकारी दी थी. उस दिन, रूस ने राजधानी समेत यूक्रेनी शहरों पर हमले भी किए थे, जिनमें 39 लोग मारे गए थे. Tu-95MS, जिसे इसके NATO रिपोर्टिंग नाम "भालू" के नाम से भी जाना जाता है, एक रणनीतिक बमवर्षक और मिसाइल प्लेटफ़ॉर्म है जो कोल्ड वॉर के दौर से रूसी वायु सेना का एक अहम हिस्सा रहा है.  Tu-95MS कनवेन्शनल या परमाणु बम सहित अलग-अलग प्रकार के पेलोड ले जा सकता है. पिछले कुछ सालो में, इसे क्रूज़ मिसाइलों को ले जाने के लिए भी इस्तेमाल किया गया है.