Taj Mahal Urs: ताजनगरी आगरा में मुग़ल शासक शाहजहां के 3 दिवसीय उर्स की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. शाहजहां का 368वां उर्स 17 से 19 फरवरी तक मनाया जायेगा. इस मौक़े पर बड़ी तादाद में टूरिस्ट के पहुंचने की उम्मीद ज़ाहिर की जा रही है, वहीं 18 फरवरी से ताज महोत्सव भी शुरू हो जाएगा. उर्स के मौक़े पर ताजमहल में दर्शक हर साल बड़ी संख़्या में आते हैं. उर्स के मद्देनज़र हिफाज़त के पुख़्ता इंतेज़ाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस को तैनात किया गया है और हर आने-जाने वाले शख़्स पर ख़ास नज़र रखी जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


तीन दिन तक चलेगा उर्स
ताजमहल में शाहजहां के उर्स के पहले दिन ग़ुस्ल, मिलाद और क़व्वाली की रस्म अदा की जाएगी, जबकि दूसरे दिन संदल,मुशायरा आयोजित किया जाएगा. मुशायरे में कई बड़े शायर अपना कलाम पेश करेंगे. उर्स के अवसर पर तीसरे और आख़िरी दिन चादर पोशी और लंगर की रस्म अदा की जाएगा. खुद्दाम ए रोज़ा कमेटी के अध्यक्ष ताहिर उद्दीन के नेतृत्व में अक़ीदत की चादर चढ़ाई जाएगी. हर साल की तरह इस बार भी हिंदुस्तानी सतरंगी चादर पेश की जाएगी. अक़ीदतमंद 1 हज़ार 880 मीटर की चादर लेकर ताजमहल पहुंचेंगे.



17 और 18 फरवरी को फ्री एंट्री
अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने बताया कि शाहजहां के उर्स के अवसर पर 17 और 18 फरवरी को दोनों दिन दोपहर बाद ताजमहल पर एंट्री फ्री रहेगी, जबकि 19 फरवरी को सुबह से शाम तक पूरे दिन एंट्री फ्री रहेगी. आम दिनों में ताजमहल पर्यटकों के लिए शुक्रवार को बंद रहता है लेकिन उर्स के मद्देनज़र इस शुक्रवार को ताजहल सय्याहों के लिए खुला रहेगा. उर्स की तमाम तैयारिया अंतिम चरण में हैं. बता दें कि 18 फरवरी से ताज महोत्सव भी शुरू हो जाएगा. ताज महोत्सव में आने वाले लोग भी ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे. ताज महोत्सव 18 फरवरी से 27 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा. 


Watch Live TV