Madhya Pardesh Election 2023:  देश के 4 राज्यों में चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है. मध्य प्रदेश में आज 230 विधानसभी सीटों की गिनती हो रही हैं, और 52 जिलों में सिक्योरिटी टाइट है. यहां बीजेपी और कांग्रेस की सीधी टक्कर है. ताजा रुझान के मुताबिक बीजेपी बहुमत के आंकड़ों से आगे चल रही हैं.  बीजेपी 159 सीटों पर और काग्रेंस 68 सीटों पर सीमट कर चल रही है. मध्य प्रदेश में बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने जीत का जश्न शुरू कर दिया है.
मध्य प्रदेश के जारी रुझाने पर बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा का बयान आया हैं, उन्होंने कहा है - "हमने कहा था 'मध्य प्रदेश के मन में मोदी और मोदी के मन में मध्य प्रदेश', जनता ने इस बात को आशीर्वाद दिया हैं. हम गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में काम पूरा किया हैं. कार्यकर्ताओं के काम से हम हर बूथ पर 51 वोट का संकल्प पूरा किया है, मुझे अपने पार्टी के सभी नेताओं और कर्मचारियों पर गर्व हैं. मध्य प्रदेश की जनता ने प्रधानमंत्री को आशीर्वाद दिया हैं."  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 
मध्य प्रदेश के जारी वोटिग के रुझान पर सभी बीजेपी के नेताओं के बयान आ रहे हैं, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया, जिन्हें बीजेपी ने दतिया से चुनावी मैदान में उतारा है. बीजेपी मध्य प्रदेश में बहुमत से आगे चल रही है लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा एक हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा ने कहा- मध्य प्रदेश में बीजेपी 125-150 सीटों से जीत हासिल करेगीं. बीजेपी की अपनी सरकार महज मध्य प्रदेश में ही नहीं बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बनाएगीं.  



2018 विधानसभा चुनाव 
मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी की पूर्ण बहुमत से सरकार नहीं बनी थी. काग्रेंस ने 114 सीटों जीते थे, लेकिन सपा, बसपा और स्वतंत्र विधायकों के समर्थन से गठबंधन की सरकार बनी थी. हालांकि, मार्च में समर्थक विधायको की कांग्रेस से विरोध के वजह से सरकार गिर गई. जिसके बाद शिवराज चौहान के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनी.