UP Education News: योगी सरकार ने शिक्षा के ताल्लुक से बड़ा फैसला लिया है. यूपी सरकार ने 11वीं और 12वीं यूपी बोर्ड के सैलेबस में बड़ी तबदीली की है. अब इन क्लासों के बच्चों को मुगल इतिहास नहीं पढ़ाया जाएगा. यूपी सरकार का ये फैसला यूपी बोर्ड और CBSE बोर्ड दोनों के लिए लागू होगा. नए फैसले के बाद यूपी बोर्ड और CBSE बोर्ड ने अपने 2023-2024 के सैलेबस में तबदीली की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुगल दरबार वाला पाठ हटाया


नई तबदीली के तहत इतिहास से कुछ पाठ हटाए गए हैं. किताब से मुगल दरबार वाला पाठ हटाया गया है. इसके अलावा 11वीं कक्षा की किताब से 'इस्लाम का उदय', 'औद्योगिक क्रांति', 'संस्कृतियों में टकराव' और 'समय की शुरूआत' पाठ हटाए गए हैं. इसके अलावा नागरिक शाष्त्र की किताब से  'शीत युद्ध' और 'अमेरिकी वर्चस्व' पाठ हटाया गया है.


NCERT की किताब से हटाए गए पाठ


इसी तरह से NCERT ने शैक्षिक सत्र 2023-24 से 12वीं कक्षा की किताब भारतीय इतिहास के कुछ विषय-II से मुगल दरबार और शासक से जुड़े कुछ पाठ हटा दिए हैं. इससे पहले 'अकबरनामा', 'मुगल शासक और उनका साम्राज्य', 'शाही नौकरशाही', 'सूचना तथा साम्राज्य' और 'औपचारिक धर्म' के बारे में पढ़ाया जाया था. 


यह भी पढ़ें: भारत की पहली रोहिंग्या मुस्लिम लड़की बनी ग्रेजुएट, डर के साए में हासिल की शिक्षा


लोकतंत्र से संबंधित पाठ हटे 


12वीं कक्षा की नागरिक शास्त्र की किताब से 'अमेरिकी वर्चस्व' और 'शीत युद्ध' से जुड़े पाठ को हटाया गया है. 12वीं कक्षा की स्वतंत्र भारत में राजनीति की किताब से 'एक दल के प्रभुत्व का दौर और जन आंदोलनों का उदय' का पाठ हटा दिया गया है. कक्षा 10 की किताब से 'जनसंघर्ष और आंदोलन, लोकतंत्र और विविधता व लोकतंत्र की चुनौतियां' पाठ हटा दिया गया है.


बदले कई शहरों के नाम


ख्याल रहे कि इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुगलों के नाम पर रखे कई शहरों के नाम को बदल दिया ह. विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी को घेरने के लिए इसे कई बार मुद्दा बनाया है. मुगलों के पाठ को हटाने के बाद भी हो सकता है कि विपक्ष  योगी सरकार को आलोचना का निशाना बनाए. 


Zee Salaam Live TV: