M R Shah Retire From Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एमआर शाह सोमवार को रिटायर हो गए. इस मौके पर वो काफी भावुक नजर आए. कोर्ट में आखिरी दिन इमोशनल होते हुए उन्होंने कहा कि मैं रिटायर होने वाला शख्स नहीं हूं और जीवन में एक नई इनिंग की शुरुआत करूंगा. राजकपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' की लाइनों को याद करते हुए जस्टिस एम. आर. शाह बेहद भावुक हो गए और गले ने उनका साथ छोड़ दिया. जस्टिस एम आर शाह का नाम सुप्रीम कोर्ट में सबसे अधिक फैसले देने वाले जजों में शुमार किया जाता है. तकरीबन चार साल में उन्होंने 712  फैसले सुनाए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जस्टिस शाह ने पुराने दिनों को किया याद
हाल ही में जस्टिस एम आर शाह को संविधान पीठ में भी शामिल किया गया था, जिसने शिवसेना तनाजा और दिल्ली सरकार बनाम एलजी मामलों का फैसला सुनाया था. इस मौके पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने ख्यालात का इजहार किया. उन्होंने कहा कि वह मेरे एक सच्चे दोस्त और कॉलेजियम के बड़े सहयोगी थे. जस्टिस शाह के रिटायरमेंट के लिए गठित रस्मी बेंच का नेतृत्व करते हुए सीजेआई ने रिटायर हो रहे जस्टिस शाह के साथ अपने पुराने दिनों को याद किया. उन्होंने कहा, "जस्टिस शाह से मेरा रिश्ता तब का है जब मैं भारत का एडिशनल सॉलिसिटर जनरल था और हमारी दोस्ती तब गहरी हुई, जब वह सुप्रीम कोर्ट आए.



जल्दी हो जाता हूं इमोशनल: शाह
वहीं, जस्टिस शाह ने कहा कि मुझे माफ़ कर दें अगर मैं जज्बाती हो जाता हूं और रोना शुरू कर देता हूं, क्‍योंकि मैं नारियल की तरह हूं. आप सभी ने मुझे अपनी फैमिली मेंबर की तरह समझा और मुझे पूरा सपोर्ट किया है.अपने रिटायरमेंट के अवसर पर जस्टिस एम आर शाह ने CJI की तारीफ की. उन्होंने कि कहा कि CJI ने मुझे हमेशा एक भाई के तौर पर प्रोत्साहित किया है और मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला. 2 नवंबर, 2018 को सुप्रीम कोर्ट में अप्वाइंट किए गए जस्टिस शाह के रिटायरमेंट के साथ ही SC में जजों की तादाद अब चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया समेत 32 हो जाएगी.


Watch Live TV