Temperature Delhi: उत्तर भारत में बढ़ते तापमान के बीच, देश की राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान सोमवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें भविष्यवाणी की गई है कि अगले पांच दिनों तक हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी.


दिल्ली में गर्मी से हालात गंभीर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हीटवेव ने राष्ट्रीय राजधानी की बिजली की मांग को मई में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया है. 


स्कूलों को दिए गए निर्देश


गर्मी की लहर के जवाब में, दिल्ली सरकार ने निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को, जिन्होंने अभी तक गर्मी की छुट्टियां शुरू नहीं की हैं, तुरंत ऐसा करने का निर्देश दिया। शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी कर कहा कि सभी स्कूल इस शैक्षणिक वर्ष के लिए 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू करेंगे.


उधर दिल्ली से सटे नोएडा में भी ऐसे ही हालात बने हुए हैं. गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने भीषण गर्मी के कारण सोमवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है. जिले में कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश पहले ही घोषित कर दिया गया था. आईएमडी ने बताया कि गौतम बौद्ध नगर में सोमवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और भविष्यवाणी की कि अगले चार दिनों तक लू जारी रहेगी.


इन राज्यों में चलेगी भीषण लू


23 मई को उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर लू चलने की भी आशंका है. इस बीच, भारत के दक्षिणी भाग में, केरल के तीन जिले - कोट्टायम, पथानामथिट्टा और इडुक्की - अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. आईएमडी ने मंगलवार और बुधवार के लिए "रेड अलर्ट" जारी किया है. राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश के बीच राज्य सरकार ने सोमवार को कहा कि भूस्खलन और महामारी की आशंका के कारण सभी जिलों में आपातकालीन अभियान सक्रिय हैं.