Quiz: दुनिया में सैकड़ो धर्म हैं जिसमें सबसे ज्यादा आबादी वाला ईसाई धर्म की है जिसके बाद इस्लाम के मानने वालों की सबसे ज्यादा आबादी है. दुनिया के हर हिस्से में आपको मुसलमान देखने को मिल जाते हैं. लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां एक भी मुसलमान नहीं है, यहां केवल ईसाई धर्म का ही वर्चस्व है. आज हम आपको इस देश के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.


वह कौनसा देश है जहां एक भी मुसलमान नहीं है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम जिस देश की बात कर रहे हैं वह दुनिया का सबसे छोटा देश है और रोम के भीतर बसा हुआ है. इस शहर का नाम वैटिकन सिटी है. ये केवल एकमात्र देश है जहां इस्लाम बिलुकल नहीं है. इस देश को आप दुनिया के सबसे छोटे देशों में शुमार कर सकते हैं. यहां केवल ईसाई धर्मगुरुओं का शासन चलता है. यही वजह है यहां कोई भी मुस्लिम नहीं रहता है.



हिफाजत के लिए नहीं है खुद की सेना


आपको जानकर हैरानी होगी कि वैटिकन सिटी के पास खुद की सेना नहीं है. इस शहर की हिफाजत इटली की सेना के जरिए होती है. राज्य की हिफाजत के लिए स्विस गार्ड्स हैं, जो वेटिकन सिटी के पासपोर्ट और राष्ट्रीयता के जिम्मेदारी देखते हैं. सालों पहले राज्य की हिफाजत को देखने के लिए पोप्स के जरिए स्विस मिशनरीज को बनाया गया था.


कितनी है आबादी


2019 तक, वेटिकन सिटी में केवल 453 लोग ही रहते थे. अन्य देशों में रहने वाले 372 वेटिकन नागरिक भी थे. 2019 के आंकड़ों के अनुसार इस इंडिपेंडेट सिटी में केवल 825 लोग रहते थे. जिसमें से ज्यादातर लोग अधिकारी वर्ग के हैं.