Hathras stampede: हाथरस भगदड़ मामले में मुख्य आरोपी और स्वयंभू बाबा सूरजपाल उर्फ ​​नारायण साकर हरि उर्फ ​​भोले बाबा के सहयोगी देव प्रकाश मधुकर को 5 जुलाई को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है. हाथरस के पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल ने दिल्ली से मधुकर की गिरफ्तारी की पुष्टि की और कहा कि उसे कोर्ट में पेश करने के लिए हाथरस लाया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एपी सिंह ने किया बड़ा दावा
जिस सत्संग में भगदड़ हुई थी, उसके 'मुख्य सेवादार' मधुकर घटना के सिलसिले में हाथरस के सिकंदराराऊ थाने में दर्ज एफआईआर में नामजद आरोपी हैं. एक वीडियो संदेश में मधुकर के वकील एपी सिंह ने दावा किया कि उनके मुवक्किल ने दिल्ली में आत्मसमर्पण कर दिया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. एपी सिंह ने कहा, "आज हमने देव प्रकाश मधुकर को आत्मसमर्पण करवा दिया है, जिन्हें हाथरस मामले में एफआईआर में मुख्य आयोजक बताया गया है. हमने दिल्ली में पुलिस, एसआईटी और एसटीएफ को बुलाया है, क्योंकि उनका इलाज यहां चल रहा था."


उन्होंने कहा, "हमने वादा किया था कि हम अग्रिम जमानत के लिए आवेदन नहीं करेंगे, क्योंकि हमने कुछ गलत नहीं किया है. हमारा अपराध क्या है? वह एक इंजीनियर और हृदय रोगी है. डॉक्टरों ने कहा कि उसकी हालत अब स्थिर है और इसलिए हमने जांच में शामिल होने के लिए आज आत्मसमर्पण कर दिया." 


राहुल गांधी ने पीड़ित परिवार से की मुलाकात
लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने 5 जुलाई को हाथरस का दौरा किया और भगदड़ पीड़ितों के परिवारों से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि परिवारों ने उन्हें बताया कि धार्मिक आयोजन के लिए पर्याप्त पुलिस व्यवस्था नहीं थी, जिसके कारण भगदड़ मच गई. 


अब तक 6 लोगों को किया गया है गिरफ्तार
हाथरस पुलिस ने सत्संग की आयोजन समिति के छह लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें दो महिला स्वयंसेवक भी शामिल थीं. ये गिरफ्तारियाँ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथरस जाने के एक दिन बाद हुईं. पुलिस ने कहा कि अभी तक किसी को भी बरी नहीं किया गया है और जांच के दौरान भोले बाबा सहित सभी का उल्लेख किया गया है, अगर ज़रूरत पड़ी तो उनसे पूछताछ की जाएगी. आयोजन समिति की दो महिला सेवादारों (स्वयंसेवकों) सहित छह को गिरफ्तार किया गया है और दर्ज की गई प्राथमिकी के संबंध में मुख्य आरोपी की तलाश की जा रही है.


पुलिस महानिरीक्षक ने क्या कहा?
पुलिस महानिरीक्षक, अलीगढ़ रेंज, शलभ माथुर ने कहा, "समागम (सत्संग) के प्रभारी देव प्रकाश मधुकर (इंजीनियर), जिनके नाम पर सत्संग के लिए इजाजत मांगी गई थी, हाथरस पुलिस द्वारा एफआईआर में नामजद होने के बाद फरार हैं. उनकी गिरफ्तारी पर ₹1 लाख का इनाम घोषित किया गया है और NBW (गैर-जमानती वारंट) जारी किया गया है. टीमें उनकी तलाश कर रही हैं,"