How to Get Success: दुनिया का हर इंसान कामयाब होना चाहता है. सब की यही ख़्वाहिश होती है कि वो अपने ज़िंदगी में कामयाब हो. इसके लिए वो कोशिश भी करता है. लेकिन कई बार कामयाबी मिलने से पहले नाकामी का सामना करना पड़ता है. यह लोगों को हताश कर देता है. नाकामी को कामयाबी की पहली सीढ़ी कहा जाता है. इसलिए बिना नाकाम हुए कामयाब होना नामुमकिन है. आपको नाकामियों से डरने की ज़रूरत नहीं है. बस आप कुछ अहम क़दम उठाकर जिंदगी में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेल्फ कॉन्फिडेंस


आप के अंदर चाहे कितना ही टैलेंट हो, लेकिन अगर आप के अंदर आत्म विश्वास नहीं है तो ये आपकी कामयाबी की राह की बहुत बड़ी मुश्किल है. इसलिए आप जो भी काम कर रहे हैं वो आत्मविश्वास से भरपूर होकर करें. इससे आप एक न एक दिन ज़रूर कामयाब होगें. पुर ऐतमाद इंसान अपने साथ-साथ दूसरे लोगों के अंदर भी सेल्फ कॉन्फिडेंस पैदा करता है. इसलिए चाहे आप जॉब कर रहे हैं या बिज़नेस, उसमें सेल्फ कॉन्फिडेंस बेहद ज़रूरी है.


नाकामियों से सीखें


अक्सर देखा गया कि जब हमें किसी काम में कामयाबी नहीं मिलती तो हम मायूस हो जाते हैं, हमारा मन किसी काम में नहीं लगता. यही हमारी असफलता की सबसे बड़ी वजह है. हमें अपनी नाकामियों से सीखना चाहिए. कोई भी नाकामी हमें किसी भी काम को मज़ीद बेहतर करने का मौक़ा देती है. हमारे लिए नए रास्तों को खोलती है. इसलिए नाकामी से बग़ैर डरे निडर होकर जब तक आप किसी भी काम में कामयाब न हों, कोशिश करते रहें. एक न एक दिन आपको कामयाबी ज़रूर मिलेगी.


यह भी पढ़ें: कोहली के पूराने फॉर्म में लौटने के क्या हैं राज? पता चल गया, ले रहे हैं ये स्पेशल क्लास


नाकाम होने की वजह को तलाश करें


जब हम नाकाम होते हैं तो इसकी वजह जानने की कोशिश नहीं करते, बस अपनी क़िस्मत को रोना रोते रहते हैं. अगर हम किसी काम में असफल हो रहे हैं तो सबसे पहले हमें नाकाम होने की सही वजह जानना ज़रूरी है. तभी हम उस वजह पर काम कर सकते हैं. और यक़ीन जानिए अगर हम अपने नाकाम होने की असल वजह को जान लेंगे और उस पर फोकस करके अपने काम को अंजाम देंगे तो यक़ीनन हमें कामयाबी ज़रूर मिलेगी. इसलिए बग़ैर घबराए और बग़ैर परेशान हुए उन रास्तों पर चलना चाहिए जो सफलता के रास्तों से हमारी पहचान कराएं. मशहूर कवि हरिवशं राय बच्चन ने अपनी कविता में कहा है कि 'लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की हार नहीं होती'


इसी तरह की खबरें पढ़ने के लिए ZeeSalaam.in पर जाएं.