नई दिल्ली: नोएडा के सेक्टर 93ए में स्थित ट्विन टावर गिराने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. 17 करोड़ खर्च हो रहे हैं इसे गिराने में और इस खर्च को भी बिल्डर ही उठाएगा. महज 9 सेकंड में ये ट्विन टावर जमींदोज हो जाएगा. जिस जगह ये ट्विन टावर बना हुआ है, उस जगह की कीमत मौजूदा समय में 10 हजार रुपए प्रति वर्ग फीट है. मतलब ट्विन टावर की कीमत अभी के हिसाब से 1 हजार करोड़ से भी ज्यादा है, लेकिन विवाद के चलते अगर ट्विन टावर की वैल्यू की बात करें तो करीब 800 करोड़ ट्विन टावर की कीमत लगाई गई है. इसे बनाने में 250 से 300 करोड़ के बीच खर्च हुआ था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, ट्विन टावर ध्वस्तीकरण से पहले नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे दोपहर 2.15 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक बंद रहेगा. शहर ड्रोन के लिए नो फ्लाई जोन रहेगा. विस्फोटकों को रखने और उन्हें जोड़ने से संबंधित सभी काम पूरे हो चुके हैं. परियोजना के अधिकारियों ने कहा कि सिर्फ ट्विन टावरों को आपस में जोड़ने और विस्फोट करने वाली 100 मीटर लंबी केबल लगाने का काम बाकी है. क्योंकि यहीं से आज बटन दबाया जाएगा.


ये भी पढ़ें: श्रीलंका पर बड़ी जीत के बाद अफगानिस्तान के हौसले सातवें आसमान पर; कप्तान ने कही ये बात


रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा प्राधिकरण की CEO रितु माहेश्वरी ने बताया कि ट्विन टावरों को सुरक्षित तरीके से गिराने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार ट्विन टावर को गिराने के लिए 3,700 किलोग्राम से ज्यादा विस्फोटकों का उपयोग किया जाएगा. 


नेशनल बिल्डिंग कोड को ताक पर रख कर ट्विन टावर का निर्माण हुआ था. रातों रात बिल्डिंग बायलॉज में बदलाव किया गया था. इसीलिए भ्रष्टाचार की गई इमारत इतनी तेजी से इतनी ऊंची खड़ी हो गई. 2014 में हाई कोर्ट ने इसे अवैध घोषित किया था. इसे गिराने के भी आदेश दिए गए थे, लेकिन बाद में मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया.


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.