UAE Plastic Ban: यूएई एक ऐसा देश है जो टेक्नोलॉजी में तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसके साथ देश प्रयावरण को बचाने के लिए भी कई कदम उठा रहा है. अब यूएई ने कुछ ऐसा करने का फैसला कर लिया है जो अभी तक कोई देश नहीं कर पाया है. आपको बता दें यूएई ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने पूरा प्लान भी तैयार कर लिया है. 1 साल के अंदर यूएई प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन कर देगा. यहां तक की शॉपिंग मॉल्स और स्टोर्स भी लोगों को प्लास्टिक का सामान नहीं मिलेगा.


प्लास्टिक बैन को लेकर क्या है यूएई का प्लान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 1 जनवरी 2024 से कई चीजें बैन होने वाली हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार देश सिंगल यूज प्लास्टिक के इंपोर्ट, प्रोडक्शन और सर्कुलेशन पर पूरी तरह से बैन आयद कर देगा. यूएई का टारगेट है कि वह 2026 सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाए. इसके लिए सरकार कई तरह के कदम उठा रही है.


2026 में कौनसी चीजें होंगी बैन


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कप, प्लेट्स, कटलेरी, कंटेनर, बॉक्सेस, चम्मच, कांटे, चाकू, स्ट्रॉस आदि. वहीं कुछ चीजों को इसमें छूट दी गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार जो रिसाइकिल होने वाले मटीरियल से बनी चीजें हैं उन्हें बैन नहीं किया गया है. आपको बता दें सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल चीजों को पैक करने के लिए भी नहीं किया जाएगा. 


सिगरेट, इयर बड्स, गुब्बारे, सिगरेट और दूसरी कई चीजों की पैकिंग में इस्तेमाल हो रही सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए सरकार दूसरे ऑप्शन तलाश रही है. शॉपिंग मॉल्स में मल्टी यूज बैग्स का इस्तेमाल किया जाएगा. St Kitts and Nevis, यूके, कीनिया और बांग्लादेश ऐसे देश हैं जहां सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है.


Zee Salaam Live TV