नई दिल्लीः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट का परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है. जून 2022 और दिसंबर 2021 की दोनों परीक्षा एक साथ ली जाएगी. परीक्षा 8 जुलाई से 14 अगस्त तक आयोजित होगी. यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि देशभर में अलग-अलग जगहों पर परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या में भारी इजाफा किया गया है. परीक्षाएं 8, 9, 11, 12 जुलाई और 11, 12, 13, 14 अगस्त को होंगी. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देशभर के 500 से ज्यादा शहरों में होंगे परीक्षा केंद्र 
गौरतलब है कि यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021को मर्ज कर दिया गया है. यही वजह है कि अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा संयुक्त परीक्षा ली जानी है. यूजीसी नेट की परीक्षा इस वर्ष देशभर के 500 से ज्यादा शहरों में आयोजित की जाएगी. यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित करवाने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, पिछले साल के मुकाबले इस साल पहले से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यह फैसला सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का पालन करने के लिए किया गया है. 

पिछले साल देशभर में 239 केंद्रो पर हुई थी परीक्षा 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, यूजीसी नेट के लिए परीक्षा केंद्रों में 126 फीसदी का इजाफा किया गया है. पिछली बार जहां देशभर में 239 केंद्रो पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी, वहीं इस साल यूजीसी नेट की परीक्षा मुल्क के 541 अलग-अलग केंद्रो पर आयोजित की जा रही है. वहीं, यूजीसी नेट के इम्तिहान में एक नया विषय ’हिंदू स्टडीज’ भी शामिल किया गया है. इससे पहले बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा हिंदू अध्ययन पर एक स्पेशल पाठ्यक्रम शुरू किया गया है.

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मिलती है नौकरी 
उल्लेखनीय है कि यूजीसी नेट परीक्षा भारत के विश्वविद्यालयों और कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पद के लिए पात्रता तय करने के लिए आयोजित की जाती है. यूजीसी नेट की परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली जाती हैं. इसके लिए मुल्क भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 


Zee Salaam