Shantanu Thakur On CAA: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर  ने बड़ा बयान किया है. शांतनु ठाकुर ने सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान को दोहराया कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को  लोकसभा इलेक्शन से पहले लागू किया जाएगा. अमित शाह के बयान पर शांतनु ठाकुर ने कहा, ''उन्होंने हमें समझाया कि यह बहुत जरूरी संवैधानिक मामला है और इसे लागू करना जरूरी है. हमें सीमा पार से आने वाले लोगों को आश्रय देना है और उन्हें बसाना भी है.  शांतनु ठाकुर ने सोमवार को न्यूज एजेंसी को बताया कि, सीएए को इस तरह से लागू किया जाएगा कि, इसमें राज्य सरकारों की कोई भूमिका नहीं होगी. उन्हें देश में बदअमनी का माहौल बनाने का कोई मौका नहीं मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इससे पहले इस साल फरवरी में अमित शाह ने कहा था कि, सीएए को आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अधिसूचित और लागू किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीएए को लागू करने में कोई बाधा नहीं है. उन्होंने कहा, "लोकसभा चुनाव से पहले सीएए लागू किया जाएगा. सीएए लागू करने में कोई मसला नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि, नागरिकता संशोधन अधिनियम लागू करने के नियम जल्द ही जारी किए जाएंगे और लाभार्थियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. ठाकुर ने कहा कि सीएए को लागू करने में अब और देर नहीं की जाएगी और इस अमल को तेजी से पूरा करने के तरीके पर चर्चा की जा रही है.



केंद्रीय मंत्री ने कहा कि , सीएए पहले से ही संविधान में है, अब इसे लागू करना बाकी है. इसे सबसे तेज़ तरीके से लागू करना है और गृह मंत्रालय ने इसकी प्रक्रिया के बारे में भी सोचा है. अगर यह राज्य के माध्यम से किया जाएगा, तो ऐसा कभी नहीं होगा. जो तरीका अपनाया जाएगा वह एक दिन के भीतर किया जाएगा. उन्होंने कहा कि, मैंने इस सिलसिले में गृह मंत्री से भी कई बार बात की है और उन्होंने भरोसा भी दिया है कि 2024 के चुनाव से पहले सीएए लागू किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "सीएए केंद्र द्वारा लिया गया एक बहुत बड़ा और सही फैसला है और इसका सकारात्मक परिणाम और प्रभाव वोटों में दिखाई देगा. वेस्ट बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के बोनगांव के रहने वाले शांतनु ठाकुर ने दावा किया कि, क्षेत्र में मटुआ समुदाय बीजेपी की हिमायत में अपना वोट देगा.