Israel Lebanon: लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के अन्तरिम बल (UNIFIL) मिशन ने रविवार को कहा कि इसराइली सेना ने जानबूझकर मरवाहीन में एक UN निगरानी टॉवर को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया. UNIFIL ने रविवार को कहा कि "संयुक्त राष्ट्र की चौकी की गरिमा का हनन करना और UN सम्पत्तियों को नुकसान पहुंचाना, अंतरराष्ट्रीय कानून और सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 का खुला उल्लंघन है."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इलाके को खाली करने को कहा
UNIFIL ने इसराइली फोर्सेज और तमाम दूसरे पक्षों को, संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों और सम्पत्ति की रक्षा सुनिश्चित करने की उनकी जिम्मेदारियों को याद दिलाया. संयुक्त राष्ट्र मिशन ने कहा कि IDF ने बार-बार मांग की है कि UNIFIL ब्लू लाइन पर अपने ठिकानों को खाली कर दे. उसने जानबूझकर संयुक्त राष्ट्र के चौकियों को नुकसान पहुंचाया है. UNIFIL ने जोर देकर कहा कि चुनौतियों के बावजूद शांति सैनिक अपनी लोकेशन पर बने हुए हैं और अपने निर्धारित कार्य जारी रखेंगे. उसने कहा, "हमें जो शासनादेश व ज़िम्मेदारी सौंपी गई है, हम उसके लिए निगरानी करना और रिपोर्ट सोंपने का अपना काम जारी रखेंगे."


यह भी पढ़ें: इजराइली फोर्सेस ने तबाह की जल परियोजना, बूंद-बूंद के लिए तरसी लेबनान की जनता!


इजरायल ने किया हमला
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने इन दिनों लेबनान में UNIFIL के ठिकानों पर कई बार हमला किया, जिससे संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों को चोटें आई हैं.
ये हमले ऐसे वक्त हुए हैं, जब इजरायली सेना 23 सितंबर से हिजबुल्लाह के साथ खतरनाक तनाव के चलते लेबनान पर हवाई हमले कर रही है. उसने सीमा पार एक 'सीमित' जमीनी अभियान भी चलाया है, जिसका उद्देश्य कथित तौर पर हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम करना है.


क्या है पूरा मामला?
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल-हिजबुल्लाह संघर्ष की शुरुआत से लेकर अब तक लेबनान पर इजरायली एयर स्ट्राइक में मरने वालों की संख्या 2,464 तक पहुंच गई, जबकि 11,530 लोग घायल हुए हैं. मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अकेले शनिवार को इजरायली हमलों में 16 लोग मारे गए और 59 अन्य घायल हो गए. 8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे. नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है.