United Nations Help Lebanese: संयुक्त राष्ट्र और उसके साझेदार लेबनान में लड़ाई के बीच जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचने की अपनी कोशिश तेज कर रहे हैं. यह बात संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कही. संयुक्त राष्ट्र ने एजेंसियों और गैर-सरकारी संगठनों (NGO) से मिलकर मानवीय सहायता के तहत शुक्रवार को तैयार खाना, सफाई किट, सोलर लैंप और जरूरी चीजें दिए. जानकारी के मुताबिक, इस महीने अब तक, संयुक्त राष्ट्र ने लेबनान के दुर्गम इलाकों में आठ बार मानवीय सहायता पहुंचाई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों तक पहुंच रही मदद
समाचार एजेंसी श‍िन्‍हुआ ने बताया क‍ि इसके अलावा, दक्षिण लेबनान में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) ने बमबारी से खराब जल आपूर्त‍ि केंद्रों की मरम्मत के ल‍िए मदद दी है. जल आपूर्त‍ि केंद्रों के खराब होने से 3 लाख 60 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पोलियो, खसरा, कंठमाला और रूबेला के खिलाफ विस्थापित बच्चों के टीकाकरण में लेबनानी स्वास्थ्य अधिकारियों का सहयोग किया है.


यह भी पढ़ें: इजराइल ने ईरान के ठिकानों पर किए हमले; कहा- जवाब देने का हक और अधिकार


8 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित
संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) की तरफ से पूरे देश में लोगों की मदद की जा रही है. हालांकि यूएनएफपीए ने बताया कि सुरक्षा के चलते एजेंसी कुछ इलाकों में मदद नहीं पहुंचा पा रही है. अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन के मुताबिक, लेबनान के अंदर 8,33,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं. बुधवार तक, विस्थापितों में से लगभग 1,92,000 लोग 1,100 शेल्टर में रह रहे थे. सीरियाई अरब रेड क्रिसेंट के मुताब‍िक सितंबर से लगभग 4,40,000 लोग लेबनान से सीरिया पलायन कर गए हैं.


जंगबंदी कराने की कोशिश
इससे पहले यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि लेबनान में चल रहे संकट को हल करने के लिए सात कदम उठाने की तत्काल जरूरत है. फ्रांस में गुरुवार को आयोजित लेबनान के लोगों और संप्रभुता के समर्थन सम्मेलन के बाद उनका यह बयान आया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस सम्मेलन में लेबनान को मानवीय सहायता और सुरक्षा बलों के समर्थन के लिए कुल मिलाकर 1 अरब डॉलर का वादा किया गया था.