इजराइल ने ईरान के ठिकानों पर किए हमले; कहा- जवाब देने का हक और अधिकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2489014

इजराइल ने ईरान के ठिकानों पर किए हमले; कहा- जवाब देने का हक और अधिकार

Israel Attack on Iran: हाल ही में ईरान ने इजरायल पर मिसाइल से हमला किया था. अब इजरायल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की है. इजरायल का कहना है कि उसे जवाब देने का हक है और यह उसका कर्तव्य है.

इजराइल ने ईरान के ठिकानों पर किए हमले; कहा- जवाब देने का हक और अधिकार

Israel Attack on Iran: इजराइल ने शनिवार तड़के ईरान पर हवाई हमले किए. इजरायल का कहना है कि कि उसने इस महीने की शुरुआत में ईरान की तरफ से इजराइल पर दागी गईं बैलिस्टिक मिसाइल के जवाब में उसके सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया. विस्फोटों की आवाज ईरान की राजधानी तेहरान में भी सुनी गईं. हालांकि अभी इस बारे में जानकारी नहीं है कि इन हमलों से कितना नुकसान हुआ. इन हमलों ने दोनों कट्टर शत्रुओं के बीच ऐसे वक्त में पूर्ण युद्ध का खतरा बढ़ा दिया है जब पश्चिम एशिया में ईरान समर्थित समूह- गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्ला- पहले से ही इजराइल के साथ युद्धरत हैं. 

इजरायल सेना का बयान
इजराइली सेना ने शनिवार को बताया कि उसने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए हैं. हालांकि उसने हमलों के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी है. इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश में शनिवार को कहा, "ईरान का शासन और क्षेत्र में उसके समर्थक सात अक्टूबर से इजराइल पर लगातार हमले कर रहे हैं... जिनमें ईरानी धरती से किए गए सीधे हमले भी शामिल हैं." उन्होंने कहा, "दुनिया के हर अन्य संप्रभु देश की तरह इजराइल को भी जवाब देने का अधिकार है और यह उसका कर्तव्य है."

यह भी पढ़ें: हिज्बुल्लाह ने कैप्टन समेत इसराइल के 5 सैनिकों को किया ढेर, 19 घायल, 4 हालत नाजुक

ईरान का जवाब
समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक "इसके जवाब में, एक ईरानी अधिकारी ने कहा कि देश किसी भी इजरायली "आक्रमण" का जवाब देने के लिए तैयार है." ईरानी सरकारी टीवी ने बताया कि तेहरान और पास के शहर करज के आसपास विस्फोटों की आवाज़ें सुनी गईं, हालांकि धमाकों का स्रोत अभी भी साफ नहीं है. जहां पर विस्फोट हुआ है वहां के लोगों का कहना है कि कम से कम सात विस्फोटों की आवाज़ें सुनी गईं, जिससे आस-पास का इलाका हिल गया.

उड़ानें रद्द
ईरान ने अगली सूचना तक सभी मार्गों पर उड़ानें रद्द कर दी हैं और इज़राइल ने भी नागरिक उड्डयन के लिए अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया है. इराक के परिवहन मंत्रालय ने कहा कि वे "क्षेत्रीय तनाव की वजह से" अगली सूचना तक सभी हवाई अड्डों पर उड़ानें निलंबित कर रहे हैं.

Trending news