UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजों का जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा. ऐसा पहले बार देखा जा रहा है कि निर्धारित समय से पहले कापियों की जांच का काम पूरा कर लिया गया है, जबकि अक्सर देखा जाता रहा है कि निर्धारित समय के बाद भी कापियों की जांच का काम चलता रहता था, लेकिन इस बार तयशुदा वक़्त से पहले ही बोर्ड की तक़रीबन 3.19 करोड़ कापियों चेक की जा चुकी हैं. ऐसे में बोर्ड अब समय रहते परिणामों को घोषित करने की तैयारी में लग गया है. छात्र-छात्राओं को अब रिज़ल्ट के लिए ज़्यादा इंतेज़ार नहीं करना पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कापियों की जांच का काम पूरा
इस बार ख़ुशी की बात ये है कि 30 सालों में पहली बार किसी भी सेंटर पर प्रश्‍नपत्र खोलने में भी कोई गड़बड़ी सामने नहीं. बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की कापियों की जांच का काम 18 मार्च को शुरू हुआ था. कापियों की जांच के लिए एक अप्रैल की तारीख़ तय की गई थी, लेकिन बोर्ड ने फुर्ती दिखाते हुए निर्धारित समय से एक दिन पहले यानी 31 मार्च को ही कापियों की जांच का काम पूरा करके नया रिकॉर्ड दर्ज करने में कामयाबी हासिल की. इस बार बोर्ड के नए ट्रेनिंग माड्यूल ने भी जांच में परीक्षकों को काफ़ी हद तक सहूलियत दी. 



अप्रैल माह में रिज़ल्ट जारी होने की उम्मीद
कापियां का जांच का काम पूरा होने के बाद अब बोर्ड रिज़ल्‍ट की तैयारी में लग गया है. ख़बरों के मुताबिक, यूपी बोर्ड की हाईस्‍कूल और इंटर के एग्ज़ाम के नतीजे अप्रैल माह में ही जारी हो जाएंगे. इससे पहले बोर्ड मई तक रिज़ल्‍ट जारी करता आया है, लेकिन अब चूकिं कापियों के मूल्‍यांकन का काम पूरा हो गया है तो ऐसे में उम्‍मीद ज़ाहिर की जा रही है कि अप्रैल के आख़िरी हफ़्ते में नतीजे जारी हो जाएंगे. बता दें कि इस बार हाईस्‍कूल और इंटर की एग्ज़ाम कापियों की जांच के लिए कुल 258 सेंटर बनाए गए थे. इन सेंटर्स पर हाईस्कूल की 1,86 करोड़ और इंटर की 133 करोड़ समेत कुल 3 करोड़ 19 लाख कापियां थीं. दसवीं क्लास की कापियों की जांच के लिए 89,698 और इंटर के लिए 54,235 समेत कुल 1,43,933 परीक्षकों को ड्यूटी लगाई गई थी.


Watch Live TV