सरकार ने नए साल से पहले किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब किसानों की खेती के लिए लगने वाली लागत थोड़ी कम हो जाएगी और इससे खेती करने में भी आसानी होगी. उत्तर प्रदेश सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिससे गरीब किसानों को बहुत फाएदा होने वाले है. योगी सरकार इस स्कीम के बाद प्रदेश के किसानों के काफी पैसे बचने वाले है, उत्तर प्रदेश सरकार ने खेती के इस्तेमाल में आने वाली मशीनों को खरीदने के लिए 40 फीसदी तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरी स्कीम?
उत्तर प्रदेश के किसानों को भी अब कृषि यंत्रीकरण योजना (Krishi Yantrikaran Yojana) का फाएदा मिलेगा. खेती के इस्तेमाल में आने वाली मशीनों को खरीदने के लिए कृषि विभाग किसानों को 40 फीसदी तक सब्सिडी देगा. इस स्कीम का फाएदा लेने के लिए किसान कृषि विभाग की वेबसाइट http://upagriculture.com/ पर 30 नवंबर से अपना राजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. किसानों को राजिस्ट्रेशन करते वक्त एक टोकन मनी देनी होगी. 


फतेहपुर को 407 यंत्र की सोगात 
उत्तर प्रदेश के कृषि निदेशक ने बताया कि  कृषि यंत्रीकरण योजना के अंदर जिले के 13 ब्लॉकों के किसानों के लिए 407 यंत्रों का लक्ष्य दिया रखा गया है. इस स्कीम के तहत किसानों को 40 फीसदी सब्सिडी के साथ खेती की मशीनें बेची जाएंगी. सब्सिडी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसमें किसानों को 1 लाख से कम की मशीनों के लिए 2500 रूपये टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन भरने होंगे. 


तहकिकात के बाद सीधे किसानों के खाते में भेजी जाएगी सब्सिडी
योजना के बाद रजिस्ट्रेशन करने वाले किसानों का चयन लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा. जो किसान कृषी यंत्र खरीदेंगे उनको अपने पैसों से यंत्र खरीद कर उसका बिल विभाग की वेबसाइड पर अपलॉड करना होगा. जिसकी जांच के बाद किसान के खाते में सीधे सब्सिडी का पैसा भेज दिया जाएगा.