यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने 14 फरवरी, 2024 को यूपीएससी आईएफएस (UPSC IFS) एग्जाम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है. जो कैंडिडेट्स इंडियन फारेस्ट सर्विस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन करने की लास्ट डेट 5 मार्च, 2024 तक है. करेक्शन विंडो 6 मार्च को खुलेगी और 12 मार्च, 2024 को बंद हो जाएगी.  इंडियन फारेस्ट सर्विस (मेन्स) एग्जाम 26 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी.


एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया


जो कैंडिडेट्स आईएफएस के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास एनिमल हसबेंडरी, वेटरनरी साइंस, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, गणित, फिजिक्स, स्टैटिक्स और जूलॉजी में से कम से कम एक विषय के साथ ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए या एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. कैंडिडेट्स की आयु सीमा 1 अगस्त 2024 को 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए.


एप्लीकेशन फीस


सिविल सर्विस (प्रारंभिक) एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क ₹100/- है. शुल्क का भुगतान या तो एसबीआई की किसी भी ब्रांच में नकद जमा करके, या भारतीय स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके किया जाना चाहिए. महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.