Bahraich Anganwadi Kendra: कभी-कभी ऐसी खबर सामने आ जाती है, जो हैरान कर देती है. दरअसल, यूपी के बहराइच जिला स्थित फरदा सुमेरपुर गांव में स्थित एक आंगनवाड़ी सेंटर इन दिनों एक अजीब तरह की समस्या का सामना कर रहा है. इस आंगनवाड़ी के एक कमरे में दाखिल होते ही खुजली होनी शुरु हो जाती है. खुजली से न सिर्फ बच्चे, बल्कि टीचर्स भी परेशान हो जाते हैं. छात्र और शिक्षक दोनों ही इस अजीब और हैरान करने वाली परेशानी से जूझ रहे हैं. कमरे में एंट्री करते ही खुजली से सब परेशान हो जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सीएमओ ने बनाई टीम 
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने खुजली से परेशान होकर इस मामले की जानकारी सीनियर अधिकारों तक पहुंचाई. शिकायत मिलने के बाद सीएमओ ने एक टीम गठित कर इसके कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए हैं. पिछले हफ्ते सीएचसी पयागपुर की टीम ने आंगनवाड़ी सेंटर का जायजा लिया. लेकिन, कमरे में खुजली होने का राज स्वास्थ्य कर्मियों की भी समझ में नहीं आया. इस पर अधीक्षक डॉक्टर ने सीएमओ को लेटर भेजकर जिला मुख्यालय से हेल्थ टीम को भेजने की मांग की. सीएमओ की खत पर जिला संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष की टीम को जिला मुख्यालय से सुमेरपुर आंगनबाड़ी सेंटर भेजा. दो दिन पहले पहुंची टीम ने जांच करके रिपोर्ट सीएमओ को भेज दी है. हालांकि अभी भी कमरे में दाखिल होने पर खुजली होने का राज बरकरार है. 



सेंटर में साफ-सफाई के निर्देश
बहराइच के इस आंगनवाड़ी सेंटर में 60 बच्चे एजुकेशन लेने आते हैं. आंगनवाड़ी सेंटर में बने कमरे में जाने से खुजली होने की चर्चा चारों ओर फैल रही है. कमरे से बाहर निकलते ही बदन में खुजली के चकत्ते नजर आने लगते हैं. ये हालात बीते 4 महीने से बने हुए हैं. चीफ मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि ''जांच की गई है लेकिन कुछ खास जानकारी निकल कर सामने नहीं आई. उन्होंने कहा कि, गंदगी और सफाई न होने की वजह से भी ये मुश्किल पेश आ सकती है. ऐसे में साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं. लेकिन इन सबके बावजूद भी खुजली की समस्या बनी हुई है.


Report: Rajeev Sharma


Watch Live TV