Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून नीचे की ओर खिसकना शुरू हो गया है और इस हफ्ते तटीय केरल, कर्नाटक और कोंकण गोवा की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी ने कहा कि आने वाले दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान है.


गोवा में रेड अलर्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईएमडी ने राज्य के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद गोवा शिक्षा विभाग ने रविवार को तटीय राज्य में भारी बारिश का हवाला देते हुए सोमवार, 15 जुलाई को कक्षा 12 तक के स्कूलों के लिए छुट्टी का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को केरल के मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड के लिए रेड अलर्ट और एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझीकोड और वायनाड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. केरल के छह जिलों में स्कूल और कॉलेज भारी बारिश और आंधी के कारण 15 जुलाई को बंद रहेंगे.


मौसम विभाग ने अपने अपडेट में कहा कि केरल, कर्नाटक और गोवा के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में 20 सेमी से ज़्यादा बारिश होगी. इस बीच, महाराष्ट्र के चार जिलों - सतारा, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी में भारी बारिश के बीच रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि मुंबई और पालघर में आईएमडी ने येलो अलर्ट और ठाणे, रायगढ़ और पुणे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 


आईएमडी ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश और मध्यम गति की हवाएं चलने की संभावना है, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी के लिए कोई रंग कोडित अलर्ट जारी नहीं किया गया है. 


सोमवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे जलभराव और यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई. हालांकि, बारिश ने जुलाई की गर्मी से कुछ राहत दिलाई. पड़ोसी नोएडा में भी सुबह बारिश हुई. मध्य दिल्ली से आए दृश्यों में सड़कों पर पानी भरने के कारण यातायात की धीमी गति दिखाई दे रही है.


आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने एएनआई को बताया, "मानसून आज से नीचे की ओर बढ़ रहा है. हम आने वाले दिनों के लिए तटीय कर्नाटक, केरल और कोंकण गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी कर रहे हैं. वहां 20 सेमी से अधिक बारिश हो सकती है. आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होगी. दिल्ली के लिए कोई अलर्ट नहीं है."