Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पश्चिमी तट विशेष रूप से कोंकण, गोवा और गुजरात में चल रही तेज बारिश शुक्रवार से कम होने की उम्मीद है. जबकि 9 जुलाई से देश के उत्तरी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है. एक पूर्व-पश्चिम शियर ज़ोन मोटे तौर पर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के साथ चल रहा है. आपको बता दें कि औसत समुद्र तल पर अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक चल रही है.


जानकारी के लिए बता दें कि निचले क्षोभमंडल स्तर पर गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. गुजरात तट से सटे पूर्वोत्तर अरब सागर पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और एक पश्चिमी विक्षोभ भी पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है.


आपको बता दें कि मौसम विज्ञानियों ने कहा कि "ये सभी मौसम प्रणालियाँ पश्चिमी तट और उत्तर भारत में मानसून की वृद्धि का कारण बन रही हैं." क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मानसून बढ़ने के कारण पश्चिमी तट पर अगले दो दिनों तक तेज बारिश होगी. उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं लाने में मदद कर रही है."


जबकि गुजरात के ऊपर एक और चक्रवाती परिसंचरण अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं लाने में मदद कर रहा है. अगले पांच दिनों तक उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में उत्तराखंड से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में व्यापक बारिश के लिए स्थितियां उपयुक्त हैं. जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को भी प्रभावित कर रहा है. जिससे बारिश भी बढ़ेगी.


बता दें कि अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है. उसके बाद कम होने की संभावना है. उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों के दौरान इस क्षेत्र में मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है.


अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान और अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत तेज बारिश होने की भी संभावना है. मध्य भारत में अगले दो दिनों के दौरान हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी.


पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में व्यापक रूप से हल्की से थोड़ा तेज बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत तेज बारिश होने की संभावना है. अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है.


Zee Salaam