Who is Atishi: दिल्ली में मुख्यमंत्री को लेकर सियासत गर्म है. एक दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने पद से इस्तीफा देने की बात कही थी. आम आदमी पार्टी ने ऐलान किया है कि आतिशी मारलेना दिल्ली की मुख्यमंत्री होगीं. आतिशी मारलेना को आतिशी सिंह के नाम से भी जाना जाता है. आतिशी 8 जून साल 1981 को पैदा हुईं. वह राजनीतिज्ञ हैं और दिल्ली के कालका जी से आम आदमी पार्टी से विधायक हैं. वह आम आदमी पार्टी में आप की "राजनीतिक मामलों की समिति" की सदस्य भी हैं. फिलहाल वह दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री, पीडब्ल्यू डी, संस्कृति और पर्यटन मंत्री हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Delhi New CM: आतिशी होंगी दिल्ली की नई सीएम, AAP ने किया बड़ा ऐलान


आतिशी की शिक्षा
आतिशी सिंह ने दिल्ली यूनिर्सिटी से स्नातक और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से दो बार परास्नातक किया है. आतिशी के पिता विजय सिंह दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर थे. साल 2001 में दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने के बाद आतिशी ने साल 2003 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का रुख किया. पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने 2005 में यहीं से और पढ़ाई की.


यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal आज देंगे अपने पद से इस्तीफा; कौन हो सकता है अगला सीएम?


राजनीतिक करियर
साल 2013 में आतिशी ने AAP ज्वाइन किया. साल 2020 में वह आप की गोवा इंचार्ज बनीं. वह 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए AAP की पूर्वी दिल्ली की इंचार्ज बनीं. आतिशी सिंह ने 2019 में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन वह गौतम गंभीर से हार गईं. 2020 में आतिशी ने कालकाजी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. यहां उन्होंने धर्मेंद्र सिंह को हराया. इसके बाद उन्हें दिल्ली सरकार में मंत्री बनाया गया. आतिशी के पति का नाम प्रवीन सिंह है.


विवाद
15 मार्च, 2019 को, दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष राजीव बब्बर की तरफ से दायर मानहानि के मुकदमे के जवाब में आतिशी मार्लेना और पार्टी के तीन अन्य नेताओं को अदालत में तलब किया गया था. अदालत ने आरोप को प्रथम दृष्टया मानहानिपूर्ण पाया और मानहानि के लिए भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 500 को लागू किया. भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने 2024 में मार्लेना और केजरीवाल के खिलाफ़ वोटिंग के आरोपों को लेकर मानहानि का मुकदमा दायर किया.


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.