मुंबई: बीजेपी के राहुल नार्वेकर को आज महाराष्ट्र विधानसभा का स्पीकर चुन लिया गया है. राहुल के समर्थन में 164 वोट मिले जबकि उन्हें जीत के लिए 145 वोट चाहिए थे. नार्वेकर एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वह महाराष्ट्र की कोलाबा विधानसभा सीट से विधायक हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवनिर्वाचित अध्यक्ष को महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवार राजन साल्वी के खिलाफ खड़ा किया गया था. राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र की राजनीति के जाने-माने चेहरे हैं. वह पेशे से वकील हैं. 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में नरवेकर पहली बार विधायक बने थे. राहुल नार्वेकर पूर्व में शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे हैं. वह शिवसेना यूथ विंग के प्रवक्ता भी रह चुके हैं.


पारिवारिक पृष्ठभूमि
राहुल नार्वेकर एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता, सुरेश नार्वेकर, एक पार्षद थे. 2014 में राहुल नार्वेकर शिवसेना में थे। उस दौरान वे लोकसभा चुनाव लड़ने का दावा पेश कर रहे थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला. राकांपा के विधायक और महाराष्ट्र विधान परिषद के अध्यक्ष और अध्यक्ष, रामराजे नाइक-निंबालकर, नरवेकर के ससुर हैं.


शिवसेना द्वारा टिकट देने से इनकार करने के बाद राहुल नार्वेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हो गए। राकांपा ने मावल लोकसभा क्षेत्र से राहुल नार्वेकर को मैदान में उतारा था लेकिन नार्वेकर को हार का सामना करना पड़ा था. बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए.


महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस नेता नाना पटोले के इस्तीफा देने के बाद फरवरी 2021 से खाली था. एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो गया है. विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद सोमवार को फ्लोर टेस्ट होगा.


ये वीडियो भी देखिए: Video: पटना के एक मुस्लिम परिवार ने हिंदू व्यक्ति का किया अंतिम संस्कार