WTC Final Ind vs Aus: आइपीएल 2023 का यानी 16वां सीजन का फानल होने के बाद अब भारतीय टीम अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की ओर बढ़ रहै है.इसबार अंतरास्ट्रीय मैच का आगाज WTC के फाइनल से होगा और इसबार फइनल मुकाबल भारत बनाम आस्ट्रेलिया ( India VS Australlia ) के बीच है. ये फाइनल मुकाबला द ओवल क्रिकेट ( The Oval Cricket Ground ) ग्राउंड लंदन में खेला जाएगा. ये मुकाबला 7 जून से शुरु होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों टीम इस समय टेस्ट रैंकिंग में 1 और दो पर हैं. इंडिया एक नंबर हौ तो वहीं कंगारि की टीम 2 नंबर पर है. ऐसे में क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि कांटेस्ट बहुत तगड़ा और कांटेदार होगा.    


ऐसे भारत का इस  ग्राउंड पर बेहतर रिकॉर्ड नहीं है. रोहित ब्रिगेड ने इस मैदान पर कुल 14 टेस्ट खेले हैं. जिसमें से सिर्फ 2 ही टेस्ट मैच जीते हैं. और 5 में हार और 7 मैच में ड्रॅा हुआ है.भारत के लिए ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फतह कर पाना बहुत ही मुशकिल लग रहा है.


ऐसे इस ग्राउंड पर कंगारू टीम का भी रिकॅार्ड अच्छा नहीं है.ऑस्ट्रेलिया ने 38 मैच में सिर्फ 7 मैचों में जीत हासिल कर पाई है. और कंगारू को 17 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 


अगर दोनों टीम के हेड टू डेड मैच की बात की जाए तो दोनों टीमों ने 106 मुकाबले खेले हैं. कंगारू ने सबसे ज्यादा 44 मैच पर जीत दर्ज की है.  वहीं भारत को सिर्फ  32 मुकाबलों में जीत मिल पाई है. और इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 32 मुकाबले ड्रॅा हुआ है.और एक पर टाई.


पिछले साल इसी मैदान पर दी थी इस टीम को मात
राहत की बात यह है कि इस मैदान पर मेजबान इंग्लैंड को भारत ने पिछले साल एक रन से हराया था जिसमें रोहित शर्मा की शतकीय पारी के बदौलत इस मैच को जीत पाना आसान हुआ था. ये मैच सितंबर 2021 में खेला गया था.जिसमें शर्मा की यादगार पारी भी शामिल है 127 रन बनाया था.


जानें दूध पीने के 10 फायदे



भारत ने दस साल से नहीं जीता कोई ICC ट्रॅाफी
भारत इस फाइनल मुकाबले को जीत कर के पिछले दस साल के सुखे को खत्म करने चाहेगी.भारत ने 10 साल से ICC की कोई भी ट्रॅाफी नहीं जीती है.2013 में धोनी के कप्तानी में भारत ने आखिरी बार ICC ट्रॅाफी जीता था. ये चैंपियंस ट्रॅाफी था. जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराकर इस वपर कब्जा जमाया था.इसके बाद से भारत ने अभी तक कोई ICC ट्रॅाफी नहीं जीत पाई है.   


भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का आमने सामने रिकॅार्ड
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो कुल 106 मैचों में से भारत को 32 पर जीत मिली है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 44 पर जीत दर्ज की है. जिसमें से 29 मुकाबले ड्रॅा हुआ है और एक पर टाई हुई है.


12 जून को रखा गया है रिजर्व डे
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप ( WTC ) फाइनल डिटेल्स की बात करें तो मुकाबला 7 जून से लेकर के  11 जून तक है. अगर किसी कारण वस मैच में कोई बाधा आती है तो उसके लिए रिजर्व डे 12 जून रखा गया है.