हैदराबादः देश में कुछ लोग जहां बात-बात पर अपने धर्म को सर्वश्रेष्ठ और दूसरे के धर्म को नीचा दिखाकर समाज का माहौल बिगाड़ने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे लोगों को मुहंमोड़ जवाब देने का भी काम करते हैं. ऐसा ही एक वीडियो हैदराबाद से सामने आया है, जिसमें गणेश की मूर्ति विसर्जन के दौरान एक अदभुत चीज देखने को मिली. लोग मूर्ति विसर्जन के लिए जाते वक्त भजन बजाने के बजाए, कव्वाली पर डांस करते दिखे.   



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'भर दो झोली मेरी मोहम्मद’ गाने पर डांस 
चारमीनार के लिए मशहूर हैदराबाद में शहर में भाईचारे की ऐसी मिसाल दिखी जब एक गणेशोत्सव रैली के आयोजकों ने ओल्ड सिटी में शुक्रवार की रात मूर्ति विसर्जन के लिए जाते समय अदनान सामी की गाई हुई कव्वाली, ’भर दो झोली मेरी मोहम्मद’ बजाई और इसपर झूमते हुए नजर आए. 
यह कव्वाली उस वक्त बजाया जा रहा था, जब जुलूस मक्का मस्जिद के पास से गुजर रही थी. लाल कुर्ता पहने श्रद्धालु इस गाने में झूमते हुए नजर आए. वैसे तो यह कव्वाली काफी पुराना है, लेकिन हाल में इसे सलमान खान और नवाजुद्दीन की फिल्म ’बजरंगी भाईजान’ में भी गाया गया है. यह फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी और तब इस गाने को अदनान सामी ने गाया था.

वायरल वीडियो पर लोगों ने क्या कहा ? 
इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोग इसपर तरह-तरह से अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोग इसे जहां अच्छा बता रहे हैं, वहीं कुछ लोग इसे ठीक नहीं मान रहे हैं, और इसका विरोध कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा कि मस्जिद के पास से गुजरते हुए ऐसे गाने पर डांस करना एक चिढ़ाने वाली कार्रवाई भी हो सकती है, वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, हमें अपना यही पुराना वाला हिन्दुस्तान चाहिए, जहां सभी समुदाय एक दूसरे के साथ मिलजुल कर प्रेम से रहते हों और एक दूसरे के धार्मिक आस्था और मूल्यों का सम्मान करते हों. 

कुछ दिन पहले शहर में था तनाव का माहौल 
गौरतलब है कि शहर की पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को हिंदू समुदाय का 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी उत्सव संपन्न हुआ था. उसी दिन दोपहर करीब 1.30 बजे मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज भी खत्म हुई थी. इसमें धार्मिक विद्वानों ने लोगों से शांति बनाए रखने और समुदाय के सदस्यों के घरों के पास प्रार्थना में शामिल होने की अपील की थी. उल्लेखनीय है कि अगस्त के अंतिम सप्ताह में पैगंबर मुहम्मद पर भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन निलंबित विधायक राजा सिंह की टिप्पणी पर विरोध और अशांति के बाद शहर में त्योहारों के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है. हैदराबाद पुलिस ने 25,000 पुलिसकर्मियों, डॉग स्क्वायड, तोड़फोड़ विरोधी टीमों और सशस्त्र विशेष दस्तों को तैनात किया है. क्लोज सर्किट कैमरों से ड्रोन से पेट्रोलिंग व मॉनिटरिंग की जा रही है. 


ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in