जयपुर: जयपुर के एक स्टूडेंट नीरज शर्मा को करोड़ों लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए इंस्टाग्राम से 38 लाख रुपये का इनाम मिला है. नीरज को इंस्टाग्राम में एक बग मिला जिसकी वजह से किसी भी यूजर के अकाउंट में बगैर लॉगिन और पासवर्ड के थमनेल चेंज कर हैक किया जा सकता था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीरज शर्मा ने इस गलती के बारे में इंस्टाग्राम और फेसबुक को आगाज कराया था. कंपनी जैसे ही इस बारे में पता लगा तो उन्होंने अपनी टीम के ज़रिए फैक्ट चेक किया. जो सही साबित हुआ. जिसके बाद इंस्टाग्राम ने राजस्थान के नीरज को 38 लाख रुपये इनाम के तौर पर दिए. 


यह भी देखिए:
सुबह बिस्तर छोड़ने में आता है आलस? तो अपनाएं ये 4 टिप्स, झट से उठ खड़े होंगे आप


इस बारे में नीरज शर्मा ने कहा, "फेसबुक के इंस्टाग्राम में एक बग था, जिसके ज़रिए किसी भी अकाउंट से रील का थंबनेल बदला जा सकता था. अकाउंट होल्डर का पासवर्ड कितना भी मजबूत क्यों न हो, इसे बदलने के लिए अकाउंट की मीडिया आईडी की जरूरत थी बस." नीरज आगे बताते हैं"पिछले साल दिसंबर में, मैंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में गलती ढूंढनी शुरू कर दी. बहुत मेहनत के बाद, 31 जनवरी की सुबह, मुझे इंस्टाग्राम की (बग) गलती के बारे में पता चला."


यह भी देखिए: High BP Remedies: हाई बीपी की समस्या का चाहते हैं समाधान, तो आज से खाना शुरू कर दें ये फूड्स


नीरज ने बताया,"मैंने एफेसबुक को इंस्टाग्राम पर इस गलती के बारे में बताया और तीन दिन बाद उनसे जवाब मिला. बाद में उन्होंने मुझे एक डेमो साझा करने के लिए कहा." कंपनी की तरफ से आए एक जवाब के बाद नीरज ने थंबनेल बदलकर 5 मिनट में उन्हें दिखाया. उन्होंने उसकी रिपोर्ट को मंजूरी दे दी और 11 मई की रात को उसे फेसबुक से एक मेल मिला जिसमें उन्होंने उसे बताया कि उसे 45,000 डॉलर (लगभग 35 लाख रुपये) का इनाम दिया गया है. वहीं, इनाम देने में चार महीने की देरी के एवज में फेसबुक ने बोनस के तौर पर 4500 डॉलर (करीब 3 लाख रुपये) भी दिए.