Tawang Photos: भारत और चीनी फौजियों के बीच तवांग में हुई झड़प एक में दोनों देशों के कई फौजी जख्मी हो गए हैं. यह खबर मीडिया में आने के बाद सियासत शुरू हो गई. अपोजिशन के नेता सरकार पर हमलावर हो गए. इसके अलावा सोशल मीडिया पर यूजर्स भी तरह-तरह की बातें लिख रहे हैं लेकिन हम इस सब से अलग आपको धरती पर छुपे इस स्वर्ग के बारे में बताने जा रहे हैं. कि यहां का जीवन कैसा है और यह इलाका दिखने में कैसा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


तवांग का अहम काम-धंधा खेती और जानवरों का पालन-पोषण है, यह कुदरती तौर पर बहुत ख़ूबसूरत है. इसको दुनिया का छुपा हुआ स्वर्ग भी कहा जाता है. इस जगह पर टूरिस्ट ख़ूबसूरत चोटियाँ, छोटे-छोटे गाँव, शानदार गोनपा, शांत झील और इसके अलावा बहुत कुछ देख सकते हैं.



यहां पर मोनपा जाति के आदिवासी रहते हैं. यह जाति मंगोलों से जुड़ी हुई है. ज्यादातर लोग यहां पत्थर और बांस के बने घरों में रहते हैं. एक जानकारी के मुताबिक तवांग का नामकरण 17वीं शताब्दी में मिराक लामा ने किया था. 



कुदरती तौर पर बेहद खूबसूरत होने के अलावा यह मज़हबी तौर पर भी काफी अहमियत रखता है. टूरिस्ट यहां पर अनेक बौद्ध मठ भी देख सकते हैं. यह मठ बहुत प्रसिद्ध हैं. यहां पर एशिया का सबसे बड़ा मठ तवांग मठ भी है. अपने बौद्ध मठों के लिए यह पूरी दुनिया में पहचाना जाता है.


ZEE SALAAM LIVE TV