मर्दों के टेस्टोस्टेरोन लेवल के लिए घातक 6 चीजें, तेजी से कम होता है स्टैमिना

कारण

आजकल खराब लाइफस्टाइल और अच्छा खान-पान की कमी के कारण कई पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम हो जाता है. शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने के कई कारण होते हैं. इनमें से एक कारण डाइट होता है.

फूड प्रोडक्ट

इस खबर में हम आपको ऐसे फूड प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे, जिसे खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम हो जाता है.

पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA)

पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) का सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर असर पड़ता है. PUFA सूरजमुखी, कॉर्न पर सोयाबीन के तेल में अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

ब्रेड, पेस्ट्री या बेक्ड फूड

ब्रेड, पेस्ट्री, मीठी चीजें या बेक्ड फूड भी खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल पर बूरा असर पड़ता है. इसे खाने से शरीर में टेस्टोर्टेरान कम हो जाता है. वहीं बेक्ड चीजें मसल मास कम करता है और बॉडी फैट बढ़ाता है.

सोया या उससे बनी चीजें

वहीं सोया या उससे बनी चीजों का भी सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होता है. इसलिए सोया का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है.

शराब

शराब भी शरीर में टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर असर डालता है. ज्यादा मात्रा में शराब पीने से आपको टेस्टोस्टेरोन लेवल बुरी तरह कम हो सकता है.

मेडिसिन

कई ऐसी मेडिसिन है, जो पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन लेवल पर असर डालती है. ऐसी मेडिसिन को खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल गिर जाता है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह से मेडिसिन लेने की सलाह दी जाती है.

फिजिकल एक्टिविटी

वहीं फिजिकल एक्टिविटी न करने से भी व्यक्ति के शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेव कम हो जाता है.

Disclaimer

यह वेब स्टोरी सामान्य जानाकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story