7 Drinks Recipes: गर्मी के मौसम में घर पर बनाएं ये 7 तरह के शरबत; बेहतरीन टेस्ट के साथ मिलेगी एनर्जी

गर्मी में शरबत

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए पानी और शरबत का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है. ऐसे में हम आपको गर्मी में पिए जाने वाले 7 तरह के शरबत बनाने का तरीका बता रहे हैं.

बादाम की सरदाई

बादाम का छिलका उतार कर इसे दूध, शुगर, बर्फ और काजू के साथ मिक्स कर लें. इसके बाद इसे सुबह या दोपहर में पिएं. यह स्वाद के साथ आपकी सेहत का ख्याल रखेगा.

सौंफ का शरबत

सौंफ, इलायची, काली मिर्च, काला नमक, खशखास और मिसरी को सही मात्रा में लेकर पीस लें. इसके बाद इसे गर्मी के दिनों में पिएं. यह बदन में तरावट पैदा कर देगा.

इमली का शरबत

सूखा आलू बुखारा, पकी हुई इमली के गूदे को शुगर के साथ अच्छे से मिला लें. इसके बाद आलू बुखारा और इमली का शरबत तैयार करें. इसे पीने से जिस्म में ताजगी आती है.

आम का पना

पानी के साथ उबला हुआ कच्चा आम, हरी मिर्च, पुदीना, भुना जीरा और काला नमक पीस लें. इसके बाद आम का पना तैयार कर लें. इसे पीने से लू नहीं लगती है.

नींबू की शिकंजी

सबसे आसान शिकंजी बनाने के लिए नींबू का रास, नमक और शुगर को ठंडे पानी में मिला कर बेहतरीन शकंजी बनाई जा सकती है. घर से बाहर निकलते हुए इसे पीने से प्यास कम लगती है.

जौ का सत्तू

जौ का सत्तू बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच जौ का सत्तू, दो बूंद नींबू का रस और दो चम्मच शुगर मिलाएं. बनकर तैयार हो गया जौ का सत्तू. टेस्टी होने के साथ ये सेहत के लिए भी अच्छा है.

पुदीने का शरबत

पूदीने का शरबत बनाने के लिए पहले पुदीने की 3-4 पत्तियां पीस लें. इसके बाद एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच चीनी, दो चुटकी नमक और थोड़ा नींबू डालें. पुदीने का शरबत आपका पेट ठीक रखेगा.

दही की लस्सी

एक कप दही में एक कप पानी डालें. इसें दो चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मथें. अब इसके ऊपर मलाई, ड्राइ फ्रूट्स और रूह अफजा डालकर पिएं. आपको बेहतरीन स्वाद मिलेगा.

VIEW ALL

Read Next Story