ज्यादा खाने से नहीं बल्कि इन 5 वजहों से बढ़ता है शादी के बाद वजन; एक्स्पर्ट ने किया खुलासा

शादी के बाद वजन

शादी के बाद महिला और पुरुष दोनों की जिंदगी बदल जाती है. ये बदलाव शारीरिक और मानसिक दोनों हो सकते हैं. आज हम जानते हैं कि शादी के बाद लोगों का वजन का क्यों बढ़ता है.

आदतें

शादी के बाद खान-पान की आदतें बदल जाती हैं, शारीरिक व्यायाम कम हो जाता है और कभी-कभी तनाव बढ़ जाता है. शरीर में हार्मोनल बदलाव भी होते हैं.

नियमित सेक्स

यौन रूप से सक्रिय रहने से आपके शरीर पर कई प्रभाव पड़ सकते हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि अच्छा सेक्स आपको सुकून का एहसास दिलाता है. यह वजन बढ़ने का कारण है.

ग़लत आहार

कई लोग शादी के बाद अपने खान-पान की आदतों में बदलाव देखते हैं. खासतौर पर जब महिलाएं अपने ससुराल या अन्य जगहों पर जाती हैं तो वे रोजाना के खाने से ज्यादा बाहर खाना खाती हैं. इससे वजन बढ़ता है.

पसंद में बदलाव

कुछ मामलों में शादी के बाद महिलाओं की पसंद बदल जाती है. क्योंकि उन्हें अपने ससुराल वालों के मुताबिक ही काम करना पड़ता है. साथ ही घर के काम काम की वजह से बार हम सही समय पर खाना भी नहीं खा पाते हैं.

गर्भावस्था

कई महिलाएं खासकर बच्चे को जन्म देने के बाद अपनी फिटनेस का ज्यादा ख्याल नहीं रखती हैं. यह भी वजन बढ़ने का एक और बड़ा कारण है.

वजन घटाएं

डॉ0. नजीब बताते हैं कि शादी के बाद वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करें. ग्रीन टी पिएं, भोजन को धीरे-धीरे चबाएं, अच्छा नाश्ता और रात का खाना लें. हरी सब्जियां, पत्तेदार सब्जियां और फल लें.

VIEW ALL

Read Next Story