गोंद कतीरा गर्मी में है वरदान....

नेचुरल कूलेंट

गोंद कतीरा नेचुरल कूलेंट के नाम से भी मशहूर है. गर्मी के मौसम में इसका रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के मुताबिक , गोंद कतीरा में प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं, जो इसे गर्मियों की डाइट का एक जरूरी हिस्सा बनाते हैं.

पाचन के लिए

गोंद कतीरा में उच्च फाइबर और कुछ एंजाइम पाए जाते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी है.

एसिडिटी और डायरिया

गर्मी के मौसम में एसिडिटी और डायरिया जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं आम होती हैं. इस परेशानी में आप गोंद कतीरा का इस्तेमाल करके इन्हें रोक सकते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में हमारी स्किन को सनबर्न और हीट रैशेज जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं में गोंद कतीरा बहुत फायदेमंद है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

भीषण गर्मी में रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में गोंद कतीरा का इस्तेमाल रामबाण होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है.

पोषक तत्वों से भरपूर

गोंद कतीरा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर को स्वास्थ्य और तंदुरुस्त बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं.

उर्जा

गोंद कतीरा को अपने रोजाना डाइट शामिल करें, इससे आपके शरीर को काफी उर्जा मिलेगी.

कैसे करें उपयोग?

गोंद कतीरा को रात भर पानी में भिगोकर रखें. अगले दिन सुबह में ये फूलकर जेल जैसा हो जाएगा. इसे नींबू पानी, मिल्कशेक या स्मूदी जैसे कई तरह के पेय पदार्थों में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इतना ही नही इसे फालूदा और कस्टर्ड जैसी मिठाइयों में मे भी मिलाकर ले सकते हैं.

Disclaimer:

सलाह समेत यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story