Neem Benefits

नीम का स्वाद भले ही जितना कड़वा हो, लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Neem Leaves

आयुर्वेदिक डॉक्टर इस्माइल खान के मुताबिक, सुबह खाली पेट नीम के पत्तों के सेवन से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है.

Neem Leaves Benefits

आइए जानते हैं नीम के पत्तों के सेवन के क्या- क्या फायदे हैं.

ब्लड सुगर

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से देश में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कई लोग इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं. ऐसे में ब्लड सुगर के मरीजों को सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करना चाहिए.

पेट के लिए फायदेमंद

नीम केवल हमारी स्किन के लिए नहीं बल्कि पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद औषधीय गुण एसिडिटी में बेहद कारगर होती है. अगर सुबह में नीत की पत्तियों को उबालकर पीने से गैस और पेट दर्द की समस्या दूर हो जाता है.

खून साफ रखना

नीम में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के खून को साफ करन में मदद करते हैं. नीम के पत्तों के सेवन से खून में से टॉक्सिन को बाहर निकाल कर ब्लड को डिटॉक्स कर देता है. जिससे आपका खून साफ हो जाता है. इससे कोई बीमारी नहीं होती है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

नीम के पत्तों में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. सिर्फ इतना नहीं सर्दी के दिनों में जुकाम जैसे समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

कैसे करें सेवन

आमतौर पर, नीम के पत्तों का इस्तेमाल पेस्ट बनाकर या उससे निकलने वाले रस का सेवन किया जाता है. हमेशा ताजी नीम के पत्तियों का सेवन करना चाहिए. नीम की पत्तियों का सेवन करने से पहले पत्तों को तवा पर भूने, उसके बाद हाथ से मसलकर इसमें लहसुन और सरसों का तेल मिला दें और चावल के साथ इसका सेवन करें.

पत्तों का सेवन करते बरते सावधानी

ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल होगा कि जितना ज्यादा नीम की पत्तियों का सेवन करेंगे, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होगा. ऐसे बिल्कुल नहीं है. इसका सेवन हमेशा कम मात्रा में करें और अपने डॉक्टर के सलाह पर करें.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी आयुर्वेदिक डॉक्टर इस्माइल खान से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story