गर्मियों में सिर्फ पानी पीने से नहीं चलेगा काम; इन 12 चीजों का करें सेवन, डिहाइड्रेशन भागेगा कोसों दूर

खतरे की घंटी

गर्मी के दिनों में पानी की कमी की वजह से आपका गला लगातार सूख रहा है या चक्कर आ रहे हैं और आंखें लाल हो रही है तो समझ जाइए आपके सेहत के लिए खतरे की घंटी है.

गंभीर बीमारियों का सामना

आपके शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने पर कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

पानी की कमी

डॉक्टर अनील सिन्हा का कहना है कि शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेश की वजह से हालत गंभीर हो सकती है. गर्मी के दिनों में लगातार पसीने आने की वजह से न सिर्फ शरीर में पानी की कमी होती है, बल्कि शरीर में नमक की भी कमी हो जाता है.

तापमान 40 डिग्री

इस वक्त देश के कई हिस्सो में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा है. इस बीच दावा किया जा रहा कि कुछ जगहों पर लोगों को लू का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में 50 से 53 डिग्री तक तापमान जानें की अनुमान है.

डॉक्टर अनील सिन्हा

डॉक्टर अनील सिन्हा का कहना है कि गर्मी के दिनों में सिर्फ पानी पीने से काम नहीं चलेगा, तो ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए क्या करना चाहिए, आइए जानते हैं, उन्हीं के जुबानी...

डिहाइड्रेशन

डॉक्टर अनील सिन्हा का कहना है कि अगर डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं, तो केवल पानी पीने से काम नहीं चलेगा. पानी के साथ-साथ दूसरे तरल पदार्थों का भी सेवन करना होगा."

पानी से नहीं बुझती प्यास

उनका कहना है कि गर्मी में खूब पानी पीए, लेकिन पानी से शरीर की प्यास नहीं बुझती है. डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए फलों का जूस, शरबत, छाछ जैसे तरल पदार्थ पीना चाहिए.

गन्ने के रस

वहीं, शरीर में पानी की कमी होने पर आपको गन्ने के रस, मट्ठा में थोड़ा सा नमक मिलाकर पीना चाहिए. इसके साथ ही पानी पीना भी जरूरी है, लेकिन ज्यादा मात्रा में सिर्फ पानी नहीं पीए. क्योंकि आमतौर पर हमारे शरीर का 70 फीसद हिस्सा पानी होता है.

खाना खाने के बाद इन फलों का कर सकते हैं सेवन

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए संतरा, मौसम्बी, अंगूर, आम, अनार, तरबूज, खरबूजा जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story