Walking Barefoot: सुबह टहलते न करें ये बेवकूफी, रोजाना हरी घास पर टहलने से मिलते हैं बड़े फायदे

walking barefoot

अक्सर आपने बचपन में सुना होगा कि हमारे बड़े बुजुर्ग कहते थे कि सुबह के वक्त कुछ देर स्लीपर या जुत्ता मत पहना करों और नंगे पांव खेलने-कूदने की आदत डालो.

नंगे पांव

उनका कहना था कि नंगे पांव चलना सेहत के लिए अच्छा होता है और साथ ही आंखों की रैशनी भी लंबे वक्त तक बनी रहेगी.

पार्क

अक्सर आपने देखा हो कि आपके दादा जी, जब पार्क में जाते होंगे तो वह नंगे पाव घास पर टहलते होंगे और आपको घास पर टहलने का फायदा बताते होंगे.

घास पर चलने के फायदे

आइए आज हम जानते हैं कि हरी घास पर नंगे पांव घास पर टहलने के कितने फायदे हैं.

नंगे पांव टहलने के फायदे

हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, पैर के तलवों से पूरे शरीर को स्वस्थ किया जा सकता है. हार्ट, लिवर, दिमाग से लेकर किडनी जैसे अनेक शरीर के फंक्शन को सही किया जा सकता है.

सर्दी-खांसी

वहीं, रोजाना घास पर नंगे पांव चलने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे सर्दी-खांसी जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है.

तनाव

सुबह में भीगी हुई हरी घास पर टहलने से हमारा मूड फ्रेश होता है. इसके साथ ही हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिससे पूरे शरीर को आराम मिलता है. जिससे तनाव जैसी गंभीर समस्या नहीं होती है.

ब्लड प्रेशर

नियमित रूप से हरी घास पर टहलने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है. अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं, तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है.

हार्ट अटैक

रोजाना हरी घास पर टहलने से हार्ट बीट ठीक रहती है, जिससे हार्ट अटैक की समस्या नहीं होती है. इसके साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल होता है.

Disclaimer

यहां पर दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर अनिल सिन्हा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story