Calcium Deficiency: अब कभी नहीं होगी कैल्शियम की कमी, इन 6 चीजों का करें सेवन

calcium deficiency

हड्डियां हमारे शरीर की संरचना होती हैं और जब ये कमजोर हो जाती हैं, तो इंसान का उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है.

calcium deficiency signs

बच्चों को बचपन से ही भरपूर मात्रा में कैल्शियम देने के लिए कहा जाता है ताकि बड़े होने पर शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण उन्हें हड्डियों से जुड़ी बीमारियां न होने लगें.

vegan calcium deficiency

कभी हाथों में दर्द तो कभी जोड़ों में परेशानी कैल्शियम की कमी का नतीजा हो सकती है। ऐसे में यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बताए गए हैं, जिनका सेवन करने से आपको कमजोर हड्डियों और कैल्शियम की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

calcium deficiency symptoms

ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

दही

दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, कम फैट वाला दही शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है. आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

बीन्स और दालें

बीन्स और दालें न सिर्फ प्रोटीन बल्कि कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं. इनसे शरीर को फाइबर और मिनरल भी मिलते हैं. रोजाना कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए सोयाबीन, हरी बीन्स, मटर और लाल बाजरा जैसी दालें और फलियां डाइट में शामिल की जा सकती हैं.

बादाम

बादाम कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. हालांकि, इनका कम मात्रा में सेवन करना चाहिए.

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, कोलार्ड ग्रीन्स जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं. ये शरीर को विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे खनिज भी प्रदान करती हैं. मजबूत हड्डियों के लिए इन्हें खाया जा सकता है.

अंजीर

ताजे या सूखे अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story