Thyroid को लेकर बहुत हो गई इधर-उधर की बातें, छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये डायट

Thyroid

लोगों में थायराइड की समस्या इन दिनों काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. मर्दों की अपेक्षा औरतों को ये बीमारी सबसे ज्यादा होती है.

thyroid and PCOD

थायराइड की समस्या खराब लाइफस्टाइल, तनाव, पोषक तत्वों की कमी, असंतुलित हार्मोन की वजह से होती है.

Thyroid symptoms

थायराइड होने पर शरीर में कई लक्षण दिखते हैं, जैसे वजन बढ़ना, अनचाहे बाल गिरना, चिड़चिड़ापन, कमजोरी, थकान और ज्यादा पसीना आना भी है.

How To Control Thyroid Level

थायराइड होने पर औरतों को कंसीव करने में भी कई तरह की परेशानी होने लगती है. दरअसल, थायराइड गर्दन के भीतर मौजूद होती है, जो हार्मोन का निर्माण करती है.

How To Control Thyroid

थायराइड को दवाइयों के इस्तेमाल के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. थायराइड होने पर हेल्दी खाने को अपने डायट में शामिल करें.

ऑयल पुलिंग

थायराइड के मरीजों को सुबह-सुबह ऑयल पुलिंग करनी चाहिए. इससे गले की सूजन कम होती है. जो ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.

नट्स का सेवन

ऑयल पुलिंग और फ्रेश होने के बाद 2 ब्राजील नट्स और बादाम का सेवन करना चाहिए. बादाम का सेवन रात में भिगोकर भी कर सकते हैं.

पोहा (ब्रेकफास्ट)

थायराइड के मरीजों को सुबह में पोहा, उपमा, ओट्स का सेवन करना चाहिए. इससे गले की सूजन से राहत मिलती है. इसके साथ ही वजन कंट्रोल रहता है.

लंच

थायराइड के मरीज लंच में सामक के चावल, उबले हुए चावल, दाल, रागी रोटी, कोई हरी सब्जी, सलाद और छाछ का सेवन कर सकते हैं.

ईवनिंग मील

थायराइड के मरीज को ईवनिंग में लगने वाली भूख को शांत करने के लिएइ नीबू पानी, नारियल पानी, ग्रीन टी या मखाने का सेवन करना चाहिए.

डिनर

थायराइड मरीज को डिनर में जौ का दलिया और सलाद का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही रागी से बनी रोटी, दाल और सलाद के सेवन के साथ डिनर को पूरा करें.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी स्त्री विशेषज्ञ डॉक्टर रमिता ठाकुर से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story