Fatty Liver को अब लोग दूर से ही कहेंगे नमस्ते, ये है अचूक इलाज

fatty liver

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर स्वास्थ्य संबंधी चेतावनियों को नजरअंदाज कर देते हैं और अनियमित खान-पान करते हैं. जिसकी वजह से हमारे लिवर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

fatty liver disease

अपने खान-पान पर ध्यान न देने की वजह से लिवर खराब होने लगता है. इसके कारणों में फैटी लिवर, उसमें सूजन और लिवर में संक्रमण शामिल हैं, जो हमारे लिवर को खराब कर देते हैं.

fatty liver diet

लोगों को होने वाली लिवर से जुड़ी समस्याओं और उनके समाधान के बारे में जानने के लिए हमने यूपी के हरदोई में शतायु आयुर्वेद और पंचजन्य केंद्र के संस्थापक डॉ. अमित कुमार से बात की.

fatty liver treatment

डॉ. अमित कहते हैं कि सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आपका लिवर किस तरह से काम कर रहा है. अगर आपको खाना पचाने में दिक्कत हो रही है, तो समझ लें कि आपके लिवर में कुछ दिक्कत है.

ऐसे करें पहचान

इसके साथ ही डॉ. अमित सांसों की बदबू, आंखों के नीचे काले धब्बे, पेट में लगातार दर्द, खाना ठीक से न पचना, त्वचा पर सफेद धब्बे, पेशाब या मल का रंग काला पड़ना जैसी समस्याओं को भी लिवर की समस्याओं से जोड़कर देखते हैं.

लीवर की समस्या

उन्होंने कहा कि जब तक लीवर की बीमारी का पता न चल जाए, तब तक इससे जुड़ी बीमारियों का इलाज करने से थोड़े समय के लिए राहत मिल सकती है, लेकिन मरीज पूरी तरह से ठीक नहीं होता. डॉक्टर लीवर की स्थिति जानने के बाद ही दवाइयां देते हैं.

बचाव के उपाय

हल्दी में भी कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे लीवर को ठीक करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. हल्दी हेपेटाइटिस बी और सी के कारण होने वाले वायरस को बढ़ने से रोकती है.

पपीता का सेवन

इसके अलावा जिन लोगों को फैटी लीवर ग्रेड टू है, वे एप्पल साइडर विनेगर को शहद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं, इससे काफी राहत मिलती है. साथ ही आंवला, पपीता, आम जैसे फल भी विटामिन से भरपूर होते हैं. जिसका सेवन किया जा सकता है.

तला हुआ खाना

अगर लोग तला हुआ खाना खाना छोड़ दें और सादा खाना शुरू कर दें तो लिवर की समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर अमित से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story