High Blood Pressure: अब नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर को ऐसे करें कंट्रोल

High Blood Pressure

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से आजकल के लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी शामिल है.

Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर होने के बाद ज्यादातर लोगों के सीने में दर्द, सिर दर्द, घबराहट, धुंधला दिखाई देना जैसी गंभीर समस्या होने लगती है.

हार्ट अटैक का खतरा

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है. वहीं, हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने का कोई खास इलाज नहीं है.

खान-पान में सावधानियां

हालांकि, खान-पान में कुछ सावधानियां बरतकर आप इसे जरूर कंट्रोल कर सकते हैं. आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जो आपका ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ा दें.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें

ऐसे में आज हम कुछ फल और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

पालक

सबसे पहले अपने खाने में पालक और लेट्यूस जैसी हरी सब्जियां शामिल करें. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. ऐसे में इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है.

केले का सेवन

केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना एक केला का सेवन करें.

चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है. यह रक्त वाहिकाओं को खोलने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसका नतीजा यह होता है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

लहसुन

लहसुन एंटी-बायोटिक और एंटी-फंगल होता है और नाइट्रिक ऑक्साइड को भी बढ़ाता है. यह आपकी मांसपेशियों को आराम देता है और रक्त वाहिकाओं को फैलाता है. बेहतर रक्त प्रवाह की वजह से बीपी कंट्रोल में रहने लगता है. आप कच्चे लहसुन की कलियों का भी सेवन कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story