Dark Lips से हैं परेशान! इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं गुलाबी और कोमल होठ

हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण

होठ काले होने से अकसर लोग काफी परेशान रहते हैं. हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण लोगों के होठों का रंग काला होना काफी आम परेशानी है, जो त्वचा में मौजूद मेलेनिन की मात्रा अधिक होने के कारण होती है.

काले होठ के कारण

हाइपरपिग्मेंटेशन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि यूवी किरणों, धूम्रपान, लिपस्टिक की जलन या कैफीन का सेवन. ये सारे कारण आपके होठ काले कर सकते हैं.

घरेलू नुस्खें

हालांकि लाइफस्टाइल में बदलाव कर और कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर आप नेचुरल तरीके से होठों से कालेपन को हटा सकते हैं. इस खबर में हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे.

नींबू और चीनी

नींबू और चीनी को मिलाकर लगाने से होठ का कालापन कम होता है. होठों के लिए ये एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है.

हल्दी और दूध

कप में एक बड़ा चम्मच दूध के साथ हल्दी पाउडर मिलकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को होठ कर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें. ये भी होठों के कालेपन को दूर करता है. इसके लिए प्राकृतिक हल्दी पाउडर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

होममेड हनी स्क्रब

हनी से बना स्क्रब होठों के लिए बेहतरीन एक्सफोलिएटर है. शहद और चीनी को मिला कर होठों पर लगाने से होठ गुलाबी और कोमल होते हैं.

बादाम का तेल

होठ पर बादाम के तेल की मालिश करना भी काफी फायदेमंद है. इससे होठों को नमी मिलती है और ब्लड सुर्कलेशन बढ़ता है, जिससे होठों का कालापन दूर होता है.

Disclaimer

किसी भी चीज का ज्यादा उपयोग गलत प्रभाव डाल सकता है. इसलिए इसे हफ्ते में 2 से 3 बार करना सही है. इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. शरीर में समस्या महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story