यूरिक एसिड

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से शरीर में हाइपरयूरिसीमिया यानि यूरिक एसिड का आम हो गया है. यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण ही शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बना लेती हैं.

प्रभाव

हमारे शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इसका सबसे ज्यादा प्रभाव जोड़ों पर पड़ता है. जैसे जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में परेशानी, और उठने-बैठने में दिक्कत होने लगती है.

इन दालों के सेवन से बचें

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए खानपान पर खास ध्यान देना जरूरी है. कुछ खाद्य पदार्थ, खासतौर से दालें जैसे राजमा, छोले जैसी चीजें हमारे शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकती हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए.

डॉक्टर अमित कुमार

ऐसे में सावल है कि यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए इससे पीड़ित लोगों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? इन सवालों के जवाब के हमने यूपी के हरदोई में शतायु आयुर्वेदा और पंचकर्म केंद्र के डाइरेक्टर डॉक्टर अमित कुमार से बात की.

शराब

डॉक्टर अमित कुमार के मुताबिक यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी शराब को बंद कर देना या इसका कम से कम सेवन करना है.

परहेज

हाई Uric Acid से परेशान मरीजों को अरहर, चने की दाल, राजमा, छोले और पनीर, टोफू जैसी चीजों का इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए. इन सारी चीजों में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होता है. इसको खाने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है.

हाई यूरिक एसिड के कैसे कंट्रोल करें?

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में हर रोज पानी पीना जरूरी है. इसके अलावा नियमित एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट के सेवन से यूरिक एसिड लेवल पर काबू पा सकते हैं.

फलों और सब्जियों का सेवन

यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द आम बात है. ऐसे में फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा मात्रा में करें, क्योंकि यह शरीर में प्रोटीन और प्यूरीन की मात्रा को कम करता है और यूरिक एसिड कुद कंट्रोल में आ जाता है.

कौन सी दालें खाएं

बढ़े हुए यूरिक एसिड के मरीजों को किसी भी दाल के सेवन की मनाही होती है. लेकिन फिर भी मन कर रहा है तो वो मूंग और उड़द की दाल का सही मात्रा में सेवन कर सकते हैं.

Diclaimer:-

यहां दी गई जानकारी मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अमित कुमार से बाततीच पर आधारित है. अगर आप हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इस नुस्खे को अपनाने से पहले आप किसी क्वालिफाइड डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story