भारत कैसे बनेगा विश्व गुरु? सबसे दुखी देशों में है ये स्थान

हर साल की तरह जारी होने वाली वर्ल्ड हैपिनेस रिपोर्ट बताती है कि कौन मुल्क सबसे ज्यादा दुखी और सबसे ज्यादा खुश हैं.

इस रिपोर्ट को तैयार करने से पहले सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य, आय, आजादी, लोगों के बीच उदारता की भावना और भ्रष्टाचार का न होना इन बातों को ध्यान में रखा जाता है.

दुखी देशों

जो देश इन पहलुओं पर खरा नहीं उतरता है, उसे सबसे दुखी देशों में शामिल किया जाता है.

अफगानिस्तान

इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा दुखी मुल्कों की लिस्ट में पहला नाम अफगानिस्तान का है. जहां, बेरोजगारी, भूखमरी और महिला अपराध अपने चरम सीमा पर है, लोग सरकार से नाखूश हैं.

लेबनान

सबसे दुखी मुल्कों की लिस्ट में लेबनान दूसरे स्थान पर है. वहां, राजनीतिक और समाजिक अस्थिरता है.

सिएरा लियोन

दुखी देशों में तीसरे नंबर है सिएरा लियोन है. यह देश अफ्रीका में पहले नंबर पर है. यहां आर्थिक हालात बेहद खराब है और राजनीतिक अस्थिरता बनी हुई है.

जिंबाब्वे

इस रिपोर्ट में चौथे नंबर पर जिंबाब्वे हैं, फिलहाल ये देश कई चुनौतियों से जूझ रहा है.

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में लंबे समय से राजनीतिक उथल-पुथल और जबरदस्ती पलायन से लोग जूझ रहे हैं. यह देश दुखी देशों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर है.

बोत्सवाना

सबसे दुखी देशों में बोत्सवाना छठे स्थान पर है, यहां पर लोग सरकार से संतुष्ट नहीं है और यह देश आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता से जूझ रहा है.

मलावी

मलावी सातवें स्थान पर है. यहां बंजर जमीन और सिचाई की सुविधा न होना जैसी मुश्किलें झेल रहा है. इस देश की आर्थिक हालात ठीक नहीं है.

कोमोरोस

कोमोरोस में हमेशा तख्तापलट होता रहता है, इसलिए इस देश को तख्तापलट देश कहा जाता है. यहां के लोग समाजिक-राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहे हैं. यह देश दुखी देशों की लिस्ट में 8वें स्थान पर है.

तंजानिया

तंजानिया आर्थिक और समाजिक और राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है. यह देश इस लिस्ट में 9वें स्थान पर है.

भारत

वहीं, भारत की बात की जाए, तो भारत की हालात भी ज्यादा अच्छे नहीं है. 137 दुखी देशों की लिस्ट में भारत 12वें स्थान पर है. यह दुनिया का 12वां सबसे दुखी देश है.

VIEW ALL

Read Next Story