आज हम आपको ऐसी 7 चीजें बताने वाले हैं जो आपकी जवानी तो बर्बाद कर ही देती हैं और साथ ही शादीशुदा जिंदगी पर भी प्रभाव पड़ता है.

एक्सपर्ट्स

ये जानकारी डाइटीशियम प्रेरणा यादव और साइकेट्रिस्ट राम गुप्ता से ली गई जानकारी के आधार पर है. तो आइये जानते हैं.

नशा

नशा न सिर्फ किसी भी शख्स के बर्ताव में असर डालता है बल्कि उसके पार्टनर पर भी बुरी तरह प्रभावित करता है. इसके अलावा यह कई बीमारी का भी कारण होता है.

गलत संगत

गलत संगत से जिंदगी काफी प्रभावित होती है. आप कहीं न कहीं अपने गलत आदतें अपने कॉन्शियस माइंड में रखते हैं और एक दिन वह आप पर हावी होने लगती हैं. इसके साथ ही गलत संगत कभी आपको आगे नहीं बढ़ने देती है.

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना काफी जरूरी है. एक उम्र के बाद ये आपके हर तरह से एक्टिव रखने का काम करती है और आपकी यौन जिंदगी में कमी नहीं आती है.

नींद

जवानी में सही टाइम पर सोना और सही टाइम पर उठना बेहद जरूरी है. क्योंकि नींद आपके हार्मोन लेवल को बेहतर रखती है और साथ ही तरह-तरह से बीमारियों से बचाती है.

काम से परहेज

काफी लोग सोचते हैं कि अभी को हमारी उम्र कम है आराम से अपने फ्यूचर के बारे में प्लान करेंगे. यह गलत है क्योंकि एक वक्त बाद आपका शरीर की कैपेसिटी कम हो जाती है और काफी दिक्कतें होने लगती हैं और इससे परिवार भी प्रभावित होती है.

Disclaimer

ये जानकारी एक्सपर्ट के जरिए ली गई है. अगर आपके किसी भी तरह पारिवारिक समस्या आ रही है तो बेहतर है कि आप रिलेशनशिप काउंसलर से बात करें.

VIEW ALL

Read Next Story