Yoga for Joint Pain: घुटनों, कमर और कंधे के दर्द से हैं परेशान, तो ये 3 योगासान देंगे राहत

जोड़ों के दर्द की वजह

आजकल की सुस्त जिंदगी और गलत खान पान जोड़ों में दर्द की वजह बनता है. जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए लोग दर्द निवारक दवाएं लेते हैं. इसके बहुत नुक्सान हैं.

योगा से होगा

डॉ0 संजीव कुमार के मुताबिक लोगों को अक्सर घुटनों, कमर, कंधे और पीठ दर्द की शिकायत रहती है. इस दर्द को योगा के जरिए ठीक किया जा सकता है. इसका कोई नुक्सान भी नहीं है.

डॉल्फिन प्लैंक पोज़

इस योगासन से जांघ की मांसपेशियों और कंधे की मांसपेशियों में खिंचाव आता है. इससे बदन का थकान और बैकपेन में राहत मिलती है. इसे करने से कलाई और हाथ पैर मजबूत होते हैं.

कैसे करें?

इसे करने के लिए सबसे पहले पैर के पंजे और हाथ की कोहनियों के बल सीधा लेट जाएं. इसके बाद अपनी हिप को ऊपर की तरफ उठा कर सांस लें और छोड़ें. इसे दोबारा करें.

सेतु बंधासन

इस योगासन को करने से घुटने के जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. जिन लोगों की हड्डियों के जोड़ कमजोर हो रहे हैं, उन्हें इससे फायदा मिलता है. इसे करने से दिमाग भी शांत रहता है.

कैसे करें?

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने हथों को नीचे की तरफ लाते हुए पैर के बल हिप्स को उठाएं. अब इसी वस्था में रहें और धीरे-धीरे सांस लेकर छोड़ें. नॉर्मल पोजिशन में आकर दोबारा ऐसा करें.

धनुरासन

इस योगासन को करने से कंधे खुलते हैं. जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. इससे बदन की फ्लेक्सीबिलिटी बढ़ती है. इस आसन को रोज सुबह करने से स्ट्रेस और थकान से राहत मिलती है. ये आपको ताकतवर बनाता है.

कैसे करें?

इसे करने से लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब अपने हाथों को पीछे की तरफ से पकड़ें. इसके बाद जितनी हो सकता है अपने आपको पीछी की तरफ मोड़ें और धनिष की आकृति बनाएं.

VIEW ALL

Read Next Story