Vietnam Storm: वियतनाम में तूफान यागी ने कहर बरपाया है. खेती किसानी के मंत्रालय ने बताया कि तूफान यागी के कारण भूस्खलन और बाढ़ की वजह से वियतनाम के उत्तरी इलाके में 254 लोगों की मौत हो गई तथा 82 लोग लापता हो गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शुक्रवार को बताया कि लाओ काई, काओ बांग और येन बाई सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके हैं, जहां 111, 43 और 49 लोगों की मौत हो चुकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घरों में लौटे लोग
बचाव काम करने वाली समिति के मुताबिक, राजधानी हनोई में रेड नदी का बाढ़ का पानी चेतावनी स्तर 3 में से 1 से नीचे आ गया है. बाढ़ से निकाले गए लोग अपने घरों में वापस आ गए हैं, जबकि बाढ़ प्रभावित इलाकों की सफाई के लिए सेना को तैनात किया गया है. उत्तर-पूर्वी प्रांत क्वांग निन्ह में यूनेस्को की विश्व धरोहर हा लोंग बे के लिए तीन दिन के लिए सफाई अभियान शुरू किया जाएगा, जो तूफान से प्रभावित हुआ है. 


यह भी पढ़ें: China News: चीन में बारिश ने मचाई तबाही, भूस्खलन में 12 लोगों की मौत, कई घायल


नावें चलने लगीं
वियतनाम समाचार एजेंसी के मुताबिक, तूफान से तबाह हुए लगभग एक हफ्ते के बाद, शुक्रवार को हेरिटेज पर नावों को चलाने का काम शुरू किया गया. वियतनाम फादरलैंड फ्रंट ने ऐलान किया है कि शुक्रवार दोपहर तक, उसके राहत कोष को तूफान यागी से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए देश भर के लोगों से 775.5 बिलियन (31.5 मिलियन डॉलर) का दान मिला है. 


बच्चे परेशान
संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी (यूनिसेफ) ने एक बयान में कहा कि लाखों बच्चे अपने घर खो चुके हैं. उन्हें साफ पानी, सफाई और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच नहीं मिल पा रही है. लगभग 20 लाख बच्चे शिक्षा, मनोवैज्ञानिक सहायता और स्कूल भोजन कार्यक्रमों से वंचित रह गए हैं, क्योंकि स्कूल टूट गए हैं और बिजली और पानी की कमी से प्रभावित हैं.