दोतरफा और आर्थिक रिश्तों को मजबूत करने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की तरफ से शुरू की गई एक नई स्कीम में 3,000 भारतीयों को यूनाइटेड किंगडम आने के लिए सालाना वीजा दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत, देश 18-30 साल के तालीमयाफ्ता भारतीय शहरियों को सालाना 3,000 वीजों की पेशकश करेगा, ताकि वे UK आकर यहां दो साल तक रह सकें और काम कर सकें.


इंडोनेशिया में चल रहे जी20 शिखर सम्मेलन में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और UK के प्रधानमंत्री सुनक की मुलाकात हुई. इसके बाद यह कदम उठाया गया है. सुनक ने प्रधानमंत्री की तरफ से जारी एक बयान में कहा, "हिंद-प्रशांत हमारी सुरक्षा और तरक्की के लिए अहम है. यह तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं से भरा हुआ है और अगली दहाई को इस इलाके में क्या होता है उसे इससे बताया जाएगा."



यह भी पढ़ें: भारत और अमेरिका की फौज करेंगी उत्तराखंड में जंगी मश्क, यह है मकसद


"मैं भारत के साथ हमारे गहरे सांस्कृतिक और तारीखी रिश्तों के मूल्य को सीधे तौर से जानता हूं. मुझे खुशी है कि भारत के ज्यादा काबिल युवाओं को अब ब्रिटेन में जिंदगी की पेशकश करने वाले बेहतर तजुर्बे होंगे."


प्लान पारस्परिक होगा. ब्रिटेन में लगभग एक चौथाई अंतर्राष्ट्रीय स्टूडेंट्स भारत से हैं और UK में भारतीय निवेश पूरे UK में 95,000 नौकरियों का सपोर्ट करता है. डाउनिंग स्ट्रीट के बयान में कहा गया है, "प्लान की शुरूआत भारत के साथ हमारे दो तरफा रिश्तों और भारत-प्रशांत इलाके के साथ मजबूत रिश्ते बनाने के लिए UK की व्यापक प्रतिबद्धता दोनों के लिए एक अहम मौका है."


UK भारत के साथ एक कारोबारी समझौते पर भी बातचीत कर रहा है, जो UK-भारत कारोबारी रिश्ते पर आधारित होगा. यह पहले से ही 24 बिलियन पाउंड का है और UK को भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था की तरफ से दिए जा रहे मौकों को जब्त करने की इजाजत देगा.


Zee Salaam Live TV: