Taiwan Earthquake Video: बुधवार को ताइवान में रिक्टर पैमाने पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे जापान के योनागुनी द्वीप में सुनामी आ गई. भूकंप के झटके जापान में भी महसूस किए गए हैं. यहां भूकंप से 4 लोगों की मौत हो गई है. यह पिछले 25 सालों में ताइवान में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है, क्योंकि साल 1999 में देश के नानटौ काउंटी में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2,500 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 1,300 से अधिक अन्य घायल हुए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भूकंप से ताइवान के हुलिएन शहर में इमारतें गिर गईं, जबकि देश भर में ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं. स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में क्लासेज रद्द करने और काम न करने के विकल्प दिए गए. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.2 मापी गई.


वीडियो देखें



ताइवान में भूकंप के बाद जापान ने अपने दक्षिणी द्वीप समूह ओकिनावा में सुनामी का अलर्ट जारी किया है. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि सुनामी की वजह से समुद्र में तीन मीटर (9.8 फुट) तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं.


भूकंप सुबह 7.58 बजे हुलिएन से लगभग 18 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और लगभग 35 किमी गहराई पर आया. यूएसजीएस ने कहा कि ताइपे में कई झटके आए, जिनमें से एक झटका 6.5 तीव्रता का और लगभग 11.8 किमी गहरा था. हुलिएन में एक पांच मंजिला इमारत पहली मंजिल पर आंशिक रूप से ढह गई, जिससे इमारत 45 डिग्री के कोण पर झुक गई. सोशल मीडिया पर झुकी हुई इमारत के वीडियो सामने आए हैं.


इस बीच, पूरे ताइवान में ट्रेन सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं और राजधानी ताइपे में इमारतों से टाइलें गिरने की खबरें आईं. एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि राष्ट्रीय विधायिका, द्वितीय विश्व युद्ध से पहले बनाया गया एक परिवर्तित स्कूल, की दीवारों और छतों को भी नुकसान हुआ है. फिलहाल किसी के घायल होने या हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. भूकंप के कारण भूस्खलन भी हुआ.